Home राज्य उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर बरेका में विभिन्न कार्यक्रमों का किया...

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर बरेका में विभिन्न कार्यक्रमों का किया गया आयोजन

92
0

वाराणसी । भारत की आजादी के 75वें वर्षगांठ के आयोजन के अवसर पर आज महाप्रबंधक अंजली गोयल के दिशानिर्देशन में बनारस रेल इंजन कारखाना में राष्ट्रीय बालिका दिवस बड़े ही धुमधाम एवं आकर्षक ढ़ग से मनाया गया।

इस अवसर पर महाप्रबंधक महोदया ने आभासी माध्‍यम से बरेका इंटर कॉलेज एवं प्राविधिक प्रशिक्षण केन्द्र की 248 बालिकाओं को संबोधित करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की तथा उन्हें प्रोत्साहित एवं मार्गदर्शित भी किया । साथ ही उन्होंने कहा कि आइए इस दिन संकल्प लें कि हम एक ऐसा समाज और कार्यस्थल बनाने के लिए काम करेंगे जिससे महिलाओं और बालिकाओं को उचित सम्मान मिले और स्वस्थ वातावरण तैयार हो।

उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रीय बालिका दिवस का उद्देश्य बालिकाओं के अधिकारों के लिए जागरूकता फैलाना उनके स्वास्थ और पोषण को बढ़ावा देना, बालिकाओं के प्रति समाज का नजरिया बदलने के लिए मनाया जाता है।

इस दौरान बालिकाओं ने भी महाप्रबंधक महोदया के समक्ष अपनी महत्वाकांक्षाएं एवं विचार व्यिक्त किये ।

इस अवसर पर बरेका के अधिकारी एवं कर्मचारी की पुत्रियां जिनकी आयु 20 वर्ष या उससे कम है, उनके प्रोत्साहन के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आज पूरे दिन भर आयोजित किये गये।

जैसे बरेका परिसर स्थित सूर्य सरोवर पर सेल्फी पॉइंट लगाया गया जहां उत्साहपूर्वक बड़ी संख्या् में बरेका के अधिकारियों एवं कर्मचाररियों ने अपनी पुत्रियों के साथ सेल्फी लिया । इनमें से चयनित श्रेष्ठं सेल्फी को भारतीय रेल एवं बरेका वेबसाईट पर अपलोड किया जाएगा ।

इसके अतिरिक्त शैक्षणिक, खेलकूद, सांस्कृतिक, वाद-विवाद प्रतियोगिता एवं अन्त विशेष उपलब्ध्यिों के लिए बरेका की 98 बालिकाओं को पुरस्कृत करने हेतु चुना गया ।

इस अवसर पर वर्चुअल मोड के माध्यम से देशभक्ति गीत, कविता प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें 25 छात्राओं ने अपनी शिक्षाप्रद कविता के माध्यम से मनोहारी प्रस्तुति दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here