Home राज्य उत्तर प्रदेश वाराणसी : अब सभी क्षय रोगियों को गोद लेकर जल्द सुधरेंगे सेहत,...

वाराणसी : अब सभी क्षय रोगियों को गोद लेकर जल्द सुधरेंगे सेहत, “विश्व क्षय रोग दिवस” पर गोद लेंगी स्वयंसेवी संस्थाए

139
0

वाराणसी। देश को वर्ष 2025 तक क्षय मुक्त बनाने की दिशा में सरकार प्रत्येक स्तर पर प्रयास कर रही है। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत अब जनपद में बाल क्षय रोगियों के अतिरिक्त वयस्क महिला व पुरुष क्षय रोगियों को भी स्वयं सेवी संस्थाएं गोद लेंगी। इसके लिए विश्व क्षय रोग दिवस (24 मार्च) पर गुरुवार को पं0 दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय पाण्डेयपुर में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसमें स्वयंसेवी संस्थाएं क्षयरोगियों को गोद लेंगी। इसके साथ ही क्षय उन्मूलन की दिशा में कार्य कर रहीं संस्थाओं को सम्मानित भी किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की पहल पर जिले में स्वयंसेवी संस्थाओं व विश्वविद्यालयों के कुलपति द्वारा वर्ष 2019 से अब तक करीब 1200 बाल क्षय रोगियों को गोद लिया गया था, जिसमें लगभग सभी बच्चे स्वस्थ हो चुके हैं। इसी कड़ी में शासन के नए दिशा-निर्देशानुसार विश्व क्षय रोग दिवस (24 मार्च) से जिले के सभी क्षय रोगियों को गोद लेने की प्रक्रिया शुरू होगी। स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा बाल क्षय रोगियों के साथ वयस्क महिला एवं पुरुष क्षय रोगियों को भी गोद लिया जाएगा।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ राहुल सिंह ने बताया कि वर्तमान में जिले में गोद लिए जाने वाले क्षय रोगियों की संख्या 2821 है, जिन्हें स्वयं सेवी संस्थाएं गोद लेंगी। संस्था द्वारा क्षय रोगी को अपने परिवार के सदस्य के समान डॉट्स के माध्यम से दी जाने वाली औषधियों को बिना अंतराल किये सम्पू्र्ण उपचार अवधि में खाने के लिए प्रेरित करेंगे। इसके साथ ही संस्था की ओर से हर क्षय रोगी को हर माह पोषण पोटली वितरित करेगी जो पौष्टिक व अनुपूरक आहार से परिपूर्ण होगी।

डॉ सिंह ने बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप क्षय रोगियों को गोद लेकर उन्हें भावनात्मक के साथ पोषण सहयोग के लिए लोकोपकारी सामाजिक संस्थाओं, शैक्षिणिक संस्थाओं, विशिष्ट नागरिकों से अनुरोध किया गया था। उनके आह्वान पर जिले में वर्तमान उपचाराधीन सभी क्षयरोगियों को गोद लेने के लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए), रेडक्रॉस सोसाइटी, इंडियन इंडस्ट्री एसोसिएशन (आईआईए) एवं ‘एक सोच –युवा अन्स्टोपेबेल’ संस्थाएं आगे आयीं हैं। उन्होने बताया कि डीडीयू चिकित्सालय के सभागार में प्रातः आठ बजे से होने वाले कार्यक्रम में स्वयंसेवी संस्थाएं क्षय रोगियों को गोद लेंगी। इसके साथ ही क्षय उन्मूलन की दिशा में कार्य कर रही संस्थाओं को सम्मानित भी किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here