Home राज्य उत्तर प्रदेश वाराणसी : मिशन शक्ति 4.0 – “हक की बात जिलाधिकारी के साथ”...

वाराणसी : मिशन शक्ति 4.0 – “हक की बात जिलाधिकारी के साथ” कार्यक्रम आयोजित, महिलाओं ने बताई समस्या, शिकायतों का हुआ निदान

44
0

वाराणसी। आधी आबादी की सुरक्षा व हक को लेकर शासन-प्रशासन संजीदा है। महिलाओं तथा किशोरियों की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के लिए चलाये जा रहे मिशन शक्ति 4.0 के तहत महिला कल्याण विभाग की ओर से मेगा इवेंट ‘हक की बात जिलाधिकारी के साथ’ का आयोजन गुरुवार को विकास भवन सभागार में किया गया। कार्यक्रम में महिलाओं, किशोरियों ने अपनी समस्याओं से अवगत कराया, जिसका फौरन निदान किया गया।

मुख्य विकास अधिकारी एवं  प्रभारी जिलाधिकारी अभिषेक गोयल ने ‘हक की बात जिलाधिकारी के साथ’ कार्यक्रम में पीड़ित महिलाओं के घरेलू हिंसा, दहेज उत्पीड़न, धोखाधड़ी, आदि शिकायतों के सम्बन्ध में उपस्थित होकर पारस्परिक संवाद किया। इस दौरान आधी आबादी को अपनी बातें खुलकर रखने का मौका मिला। शिकायतों को सुनने के बाद प्रभारी जिलाधिकारी ने समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया।

उन्होंने जिला प्रोबेशन अधिकारी से कहा कि संज्ञान में आये सभी प्रकरणों का निस्तारण संबंधित अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर कराना सुनिश्चित करें। कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी व प्रभारी जिलाधिकारी अभिषेक गोयल ने कहा कि प्रत्येक दशा में महिलाओं का सम्मान होना चाहिए। पारिवारिक विवादों को काउंसलिंग के जरिये समाधान कराने की पूरी कोशिश की जाये। इसके लिए उन्होने वन स्टॉप सेंटर को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे मामलों में वन स्टॉप सेंटर काउंसलिंग कर मामले का निस्तारण करे।

कार्यक्रम में जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रवीण कुमार त्रिपाठी ने दहेज उत्पीड़न, घरेलू हिंसा, कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न, यौन हिंसा, शोषण आदि के बारे में कानूनी प्रावधानों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होने बताया कि शोषण/दहेज उत्पीड़न के लिए  एफआईआर तक दर्ज किया जा सकता है एवं भरण-पोषण के लिए कोर्ट में दावा भी किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए 1090 हेल्प लाइन एवं 112 नम्बर पीआरवी वैन का है। उन्होंने अन्य टोलफ्री नम्बरों के बारे में भी जानकारी दी और कहा कि किसी भी आपात स्थिति में इन नम्बरों पर शिकायत कर फौरन मदद प्राप्त की जा सकती है। कार्यक्रम में महिला कल्याण अधिकारी अंकिता श्रीवास्तव, महिला शक्ति केंद्र की जिला समन्वयक रेखा श्रीवास्तव व प्रियंका राय, वन स्टाप सेन्टर की प्रबंधक रश्मि दुबे समेत अन्य लोग मौजूद रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here