Home ताजा वाराणसी : बाहरी संक्रमण से बचाव के लिए चिकित्सालयों में लगी मशीन,...

वाराणसी : बाहरी संक्रमण से बचाव के लिए चिकित्सालयों में लगी मशीन, 4 सरकारी चिकित्सालयों सहित अपर निदेशक कार्यालय में लगी मशीन

71
0

वाराणसी। कोविड संक्रमण से बचाव करना सभी के लिए बहुत जरूरी है। इसकी शुरुआत सबसे पहले अस्पताल और चिकित्सकों द्वारा ही होती है। चिकित्सकों व चिकित्सालय की सामग्री को बाहरी संक्रमण से बचाने के लिए चिकित्सालयों में मशीन लग चुकी हैं। यह मशीन जिले के अपर निदेशक (स्वास्थ्य) कार्यालय सहित चार सरकारी चिकित्सालयों में स्थापित की गयी हैं।

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण वाराणसी मण्डल के अपर निदेशक डॉ शशिकांत उपाध्याय ने बताया कि हाल ही में एक निजी संस्थान की ओर से स्वास्थ्य विभाग को पाँच अल्ट्रा वायलेट चैंबर विसंक्रमित मशीन उपलब्ध कराई गई हैं। सबसे पहले यह मशीन अपर निदेशक (स्वास्थ्य) कार्यालय में स्थापित की गयी। परिणाम बेहतर दिखते ही चार और मशीन की मांग की गयी। इसके बाद पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हाथी बाजार, कायाकल्प पुरस्कृत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोलापुर एवं एनक्वास प्रमाणित व कायाकल्प पुरस्कृत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ागांव पर एक-एक मशीन स्थापित की जा चुकी है।

डॉ शशिकांत ने बताया कि इस मशीन के लग जाने से चिकित्सक सहित समस्त स्टाफ को लाभ होगा। चिकित्सालय के अंदर लायी गई सामग्रियों को इस मशीन में पाँच मिनट रखने से उसमें मौजूद सभी संक्रमण नष्ट हो जाएंगे। कोविड के बढ़ते हुये खतरे को देखते हुये और कायाकल्प कार्यक्रम के तहत चिकित्सालयों के लिए एक अच्छा प्रयास किया गया है जिससे मरीज सहित समस्त स्टाफ बाहरी संक्रमण से बचा रहेगा। इस कार्य के लिए कायाकल्प कार्यक्रम के तहत क्वालिटी एश्योरेंस के मंडलीय सलाहकार डॉ आरपी सोलंकी ने अहम भूमिका निभाई है।

मंडलीय सलाहकार डॉ आरपी सोलंकी ने बताया कि कायाकल्प कार्यक्रम के तहत चिकित्सालयों को सुरक्षित और विसंक्रमित रखने के उद्देश्य से इन मशीनों को स्थापित किया गया है, जिससे चिकित्सक के साथ मरीज भी बाहरी संक्रमण से पूरी तरह सुरक्षित रहें। वर्तमान में जिले में चार सरकारी चिकित्सालयों पर विसंक्रमित मशीनों को स्थापित किया गया है। भविष्य में और भी चिकित्सालयों पर एक-एक मशीन स्थापित की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here