Home राज्य उत्तर प्रदेश वाराणसी : हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर शुरू हुई परिवार नियोजन की टेली...

वाराणसी : हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर शुरू हुई परिवार नियोजन की टेली कंसल्टेशन सेवा, परिवार नियोजन परामर्श दिवस के रूप में मनाया गया जनसंख्या दिवस

46
0

वाराणसी। विश्व जनसंख्या दिवस पर सोमवार को काशी विद्यापीठ ब्लॉक के कोरौता हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर सहित जिले के समस्त 207 सेंटर पर परिवार नियोजन सेवाओं के लिए टेली कंसल्टेशन (दूरगामी परामर्श) सेवा की शुरुआत की गई। इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लखनऊ में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से किया गया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मुख्यमंत्री ने जनपदों से हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर मौजूद परिवार नियोजन की सेवाओं की जानकारी ली।

कोरौता हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आई नव विवाहिता निर्मला देवी, सुंदरी देवी, निधि को सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) प्रिया मल्ल ने टेली कंसल्टेशन के माध्यम से उनकी समस्याएं दूर करने में सहायता की। निर्मला देवी और सुंदरी देवी ने बताया कि उनकी हाल ही में शादी हुई है और वह कम से कम एक साल तक बच्चा नहीं चाहती हैं। इसके लिए उन्हें गर्भ निरोधक साधन कंडोम और साप्ताहिक गोली छाया की सेवा लेने के लिए परामर्श दिया गया।

तत्पश्चात सीएमओ डॉ संदीप चौधरी ने पाँच नव दंपति जोड़ों को सीमित और खुशहाल परिवार के लिए ‘शगुन किट’ वितरित की। सीएमओ ने नव दंपत्ति को परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थायी साधनों के बारे में जानकारी दी और शादी के कम से कम एक साल तक अस्थायी गर्भ निरोधक साधनों की सेवा लेने की अपील की। सीएमओ ने कहा कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर पूर्व से ही टेली कंसल्टेशन के माध्यम से चिकित्सीय परामर्श की सेवाएँ दी जा रही हैं। अब सेंटर पर परिवार नियोजन परामर्श सेवाएँ को भी शामिल किया जा रहा है।

इस मौके पर एसीएमओ डॉ राजेश प्रसाद, एसीएमओ डॉ एके मौर्य, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ अमित सिंह, डीएचईआईओ हरिवंश यादव, डीपीएम संतोष कुमार सिंह, एचईओ विनोद सिंह, डीसीपीएम रमेश प्रसाद वर्मा, एएनएम रजत कुमारी, यूपीटीएसयू के जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ, आशा कार्यकर्ता सुनीता, दिव्या, नीतू, रीता, पुष्पा, लालती, ऊषा, पूजा, अनुराधा, उर्मिला, सुदामा, संगिनी सरिता एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here