Home राज्य उत्तर प्रदेश वाराणसी : आयुष्मान भारत योजना CHC हाथी बाजार और महामना कैंसर अस्पताल...

वाराणसी : आयुष्मान भारत योजना CHC हाथी बाजार और महामना कैंसर अस्पताल को सम्मानित, सर्वाधिक इलाज करने पर गणतंत्र दिवस पर मिला प्रशस्ति पत्र

74
0

वाराणसी। गणतंत्र दिवस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय पर आयोजित समारोह के दौरान आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत बेहतर सेवा प्रदाता के रूप में दो सरकारी चिकित्सालयों को सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के अंतर्गत सरकारी क्षेत्र के सूचीबद्ध चिकित्सालयों में अप्रैल 2021 से अब तक आदर्श ब्लॉक सेवापुरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) हाथी बाजार एवं सुंदरपुर स्थित पंडित मदन मोहन मालवीय महामना कैंसर हॉस्पिटल ने सबसे अधिक इलाज किए हैं। इसको देखते हुये सीएमओ कार्यालय में आयोजित झण्डारोहण समारोह के उपरांत सीएमओ डॉ संदीप चौधरी ने दोनों चिकित्सालयों को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया और दोनों चिकित्सालयों को आयुष्मान भारत योजना के तहत किए गए बेहतर चिकित्सीय सेवा व कार्य की प्रशंसा की।

उन्होने भविष्य में भी इसी तरह के कार्य की कामना की। इसके साथ ही सीएमओ ने समस्त सूचीबद्ध सरकारी चिकित्सालयों को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक लाभार्थियों का इलाज करने के लिए प्रोत्साहित किया। इस दौरान बताया गया कि मुख्यमंत्री द्वारा गोद लिए गए सीएचसी हाथी बाजार ने अप्रैल 2021 से अब तक 264 आयुष्मान कार्ड लाभार्थियों का निःशुल्क इलाज किया है तो महामना कैंसर हॉस्पिटल द्वारा अप्रैल 2021 से अब तक 5,644 आयुष्मान कार्ड लाभार्थियों का निःशुल्क कैंसर का इलाज किया जा चुका हैं। इनमें से कुछ लाभार्थियों की स्वास्थ्य स्थिति गंभीर थी जिनका एक से तीन लाख रुपये का भी निःशुल्क कैंसर का इलाज किया गया।

शत-प्रतिशत कवर हुये लाभार्थी परिवार

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जिले के 8 शहरी व ग्रामीण सीएचसी सहित 23 सरकारी व 158 निजी चिकित्सालय सूचीबद्ध हैं, जिसमें योजना के लाभार्थी आयुष्मान कार्ड के जरिये प्रति वर्ष प्रति परिवार पाँच लाख रुपये तक के निःशुल्क इलाज का लाभ उठा सकते हैं । पीएमजेएवाई के तहत जनपद में समस्त लक्षित 1,14,419 लाभार्थी परिवारों व मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत लक्षित 19,817 लाभार्थी परिवारों को शत-प्रतिशत कवर किया जा चुका है। दोनों योजनाओं को मिलाकर अबतक कुल 3,42,293 आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं।

84,136 लाभार्थियों का हुआ निःशुल्क इलाज

इसके साथ ही योजना के अन्तर्गत अब तक करीब 84,136 लाभार्थियों का निःशुल्क इलाज सूचीबद्ध चिकित्सालयों में किया जा चुका है, जिसमें सरकारी अस्पतालों मे 19,370 व निजी चिकित्सालयों में 64,766 लाभार्थियों का इलाज किया जा चुका है। योजना के अन्तर्गत अबतक करीब 94.98 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here