Home राज्य उत्तर प्रदेश UP Assembly Election 2022 : रोमांचक होगा काशी का रण, सेवापुरी विधानसभा...

UP Assembly Election 2022 : रोमांचक होगा काशी का रण, सेवापुरी विधानसभा में इस बार भी मुकाबला होगा रोचक

130
0

वाराणसी। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर सभी राजनीतिक विधानसभा चुनाव जीत की दावे कर रहे है। सभी राजनीतिक दल हर विधानसभा में अच्छे-अच्छे और ईमानदार प्रत्याशी को मैदान में उतारने में लगे है। इसी क्रम में आज हम आपको बनारस के 8 विधानसभा सीटों में सेवापुरी विधानसभा का इतिहास बताने जा रहे है। जहां इस सीट पर मुकाबला रोचक होगा। इस विधानसभा क्षेत्र में कुल 3,40,057 मतदाता है और ये मतदाता 2017 में भाजपा के सहयोगी रहे अपना दल (एस) के निल रतन “नीलू” ने सपा के सुरेंद्र सिंह पटेल को पराजित किया था। अब 2022 में वोटर्स किसके पक्ष में जाते है इसका फैसला 10 मार्च को पता चलेगा।

2012 में सपा ने तो 2017 में अपना दल ने मारी थी बाजी

यदि हम राजनीतिक इतिहास की बात करे तो गंगापुर और औराई के आंशिक क्षेत्रों को मिलाकर वर्ष 2012 में हुए परिसीमन के बाद यह सीट अस्तित्व में आई। पहले चुनाव में सपा के सुरेंद्र सिंह पटेल ने अपना दल के नील रतन पटेल ‘नीलू’ को हराया था। सुरेंद्र सिंह पटेल को 56,849 वोट मिले तो ‘नीलू’ को 36,942 मत। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में बाजी पलटी और भाजपा के सहयोगी रहे अपना दल (एस) के नील रतन पटेल ‘नीलू’ ने सपा के सुरेंद्र सिंह पटेल को पराजित किया। नील रतन को 1,03,404 व सुरेंद्र सिंह पटेल को 54,241 मिले थे।

वही सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र की विशेषताएं की बात करे तो यहां गांधी आश्रम, जयापुर (पहला गांव जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोद लिया), क्रांतिकारी समाजवादी लोकबंधु राजनारायण ने यहां समाजवाद की नींव रखी थी।

मौजूदा समय मे इस बार सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र भी यहां रोमांचक मुकाबला होने के आसार हैं। भारतीय जनता पार्टी (BJP) समेत सभी प्रमुख दलों से कई दावेदार टिकट के लिए दिन-रात एक किए हुए हैं। इस सीट पर भाजपा-अद (एस) गठबंधन प्रत्याशी को लेकर भी चर्चाएं गर्म है। वही बात करे तो अभी तक किसी प्रमुख दल ने प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की है।

सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र में सामाजिक समीकरण की बात की जाए तो यहां पिछडे वर्ग (ओबीसी) के मतदाता हर चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कुर्मी मतदाताओं का बाहुल्य क्षेत्र है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here