Home राज्य उत्तर प्रदेश UP Assembly Election 2022: राहलु और प्रियंका ने जारी किया कांग्रेस का...

UP Assembly Election 2022: राहलु और प्रियंका ने जारी किया कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं पर फोकस

121
0

उत्तर प्रदेश विधानसभा 2022 के लिए कांग्रेस ने शुक्रवार को घोषणा पत्र जारी कर दिया है। घोषणा पत्र युवा और खास तौर पर बेरोजगार युवाओं पर फोकस्ड है। कहा जा रहा है कि युवाओं से बातचीत करके ही ये घोषणा पत्र जारी किया गया है। ऐसे में क्या ये घोषणा पत्र युवा मतदाताओं को रिझा पाएगा। ये सवाल राजनीतिक पंडितों के दिमाग में कौंधने लगा है। घोषणा पत्र पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने संयुक्त रूप से घोषित किया है।

राहुल बोले नया उत्तर प्रदेश बनाना है

पार्टी का घोषणा पत्र जारी करते हुए पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के युवाओं से बात करके ये घोषणा पत्र बनाया गया है। हम एक नया उत्तर प्रदेश बनाना चाहते हैं।

युवाओं की राय से बना घोषणा पत्रः प्रियंका

कांग्रेस का युवा घोषणा पत्र जारी करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि इस भर्ती विधान को बनाने के लिए हमारे कार्यकर्ताओं ने जिले-जिले जाकर युवाओं से बात की। उन चर्चाओं जो निकला उसी से ये भर्ती विधान बना है। इस घोषणा पत्र का नाम भर्ती विधान इसलिए दिया गया है क्योंकि इस वक्त उत्तर प्रदेश के युवाओं में भर्ती सबसे बड़ी समस्या है।

20 लाख भर्ती का दावा

घोषणा पत्र जारी करते हुवे प्रियंका ने कहा कि इस घोषणा पत्र में 20 लाख सरकारी भर्तियों का वादा किया गया है। इनमें 8 लाख सरकारी पद महिलाओं के लिए होंगे। प्रथमिक विद्यालयों में डेढ़ लाख, माध्यमिक में 38 हजार, उच्च शिक्षा में आठ हजार शिक्षकों के पद खाली हैं। इन्हें भरा जाएगा। डॉक्टरों के छह हजार, पुलिस विभाग के एक लाख रिक्त पदों को भरा जाएगा।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और संस्कृत विद्यालयों में नियुक्ति जैसे प्रलोभन

प्रियंका ने कहा कि 20 हजार आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और 27 हजार आंगनवाड़ी सहायिकाओं की नियुक्ति होगी। संस्कृत विद्यालयों में दो हजार, फिजिकल एजुकेशन और उर्दू शिक्षकों की भी भर्ती होगी। भर्ती प्रक्रिया के फॉर्म भरने के लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी। परीक्षा देने जाने के लिए बस और ट्रेन का किराया नहीं लगेगा। एक जॉब कैलेंडर बनेगा, जिसमें फॉर्म भरने से लेकर नियुक्ति तक की तारीख पहले से दी जाएगी। वादे कैसे पूरे होंगे इस सवाल के जवाब में प्रियंका गांधी ने कहा कि 20 लाख नौकरियों में से 12 लाख नौकरियां ऐसी हैं जिनके सरकारी पद खाली पड़े हैं। इसका बजट भी सरकार के पास है। आठ लाख अन्य नौकरियों को स्वरोजगार के जरिए अवसर पैदा करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here