Home राज्य उत्तर प्रदेश वाराणसी : घर के समीप सभी को मिले बेहतरीन चिकित्सा सुविधा सरकार...

वाराणसी : घर के समीप सभी को मिले बेहतरीन चिकित्सा सुविधा सरकार का लक्ष्य- स्वतंत्र देव सिंह

30
0

वाराणसी। कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने चिरईगांव ब्लाक के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) नरपतपुर में बुधवार को अधुनिक लैब का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि घर के समीप सभी को बेहतरीन चिकित्सा सुविधा मिले यह सरकार का लक्ष्य है। इसके तहत ही सभी सरकारी अस्पतालों का सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है।

विज्ञापन

प्रदेश के जल शक्ति मंत्री व वाराणसी मंडल के प्रभारी मंत्री ने कहा कि यह लैब क्षेत्र के लोगों के लिए बेहद लाभकारी होगी। पहले जहां जापानी बुखार से गोरखपुर व आसपास के क्षेत्रों में बच्चों की जान चली जाती थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन व मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के कुशल नेतृत्व की देन है कि आज हम ऐसे खतरनाक रोगों पर अंकुश लगा चुके हैं। सरकार का पूरा प्रयास है कि समुदाय को चिकित्सकीय सेवाओं का लाभ उसके घर के पास ही मिले। इस दिशा में हम काफी हद तक सफल भी हो चुके हैं। भविष्य में हमारी चिकित्सकीय व्यवस्था और भी बेहतर होंगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संदीप चौधरी ने कहा कि  जिले में स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। इस क्रम में सीएचसी नरपतपुर में आधुनिक लैब ने कार्य करना शुरू कर दिया। इस लैब में किसी भी छोटे-बड़े आपरेशन से पूर्व एवं अन्य रक्त सम्बन्धित बीमारियों की जांच हो सकेगी। खास कर ऐसे रक्त विकार जिसमें किसी भी प्रकार की चोट लगने के कारण खून का थक्का देरी से बनता हो अथवा अनुवांशिक रक्त बीमारियां (पीटी, एपीटीटी व अन्य ) की जांच की जा सकेगी। सीएमओ ने कहा कि यह लैब क्षेत्र के नागरिकों के लिए बेहद उपयोगी होगा। अब उन्हें ऐसे सम्बन्धित रक्त जांच के लिए दूर नहीं जाना होगा।  सीएमओ ने बताया कि मुख्यमंत्री की गोद ली गई सीएचसी हाथी में भी ऐसे ही आधुनिक लैब ने हाल ही में  काम करना शुरू किया है। लोग उसका लाभ उठा रहे है।

आधुनिक लैब के उद्घाटन के बाद प्रभारी मंत्री ने आशा कार्यकर्ताओ से भी मुलाकात कर उनके कार्यो की सराहना की। समारोह में मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल, सीएचसी नरपतपुर के अधीक्षक डॉ०. राजनाथ, चिरईगांव के प्रभारी डा. अमित सिंह समेत स्वस्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here