Home राज्य उत्तर प्रदेश पूर्वांचल में पहली बार थूलियम फायबर लेजर विधि द्वारा मूत्राशय के ट्यूमर...

पूर्वांचल में पहली बार थूलियम फायबर लेजर विधि द्वारा मूत्राशय के ट्यूमर का सफल ऑपरेशन

92
0

वाराणसी । काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, चिकित्सा विज्ञान संस्थान, मूत्र रोग (यूरोलॉजी) विभाग के असिस्टेन्ट प्रोफेसर डॉ. ललित कुमार अग्रवाल द्वारा पूर्वांचल में पहली बार मूत्राशय के ट्यूमर का थूलियम फायबर लेजर विधि द्वारा सफल सर्जरी (आपरेशन) किया है। यह आपरेशन सरसुन्दरलाल चिकित्सालय के आपरेशन थियेटर में सफलता पूर्वक किया गया।

सर्जरी करने वाले असिस्टेन्ट प्रोफेसर डॉ. ललित कुमार अग्रवाल ने बताया कि कुछ समय पहले वाराणसी जिले के ग्राम गांसा निवासी 38 वर्षीय युवा पुरुष चिकित्सालय की ओपीडी (बहिरंग) में पेशाब में खून निकलने की समस्या लेकर आया, मरीज की विधिवत् जॉच करने के उपरान्त थूलियम फायबर लेजर विधि से मूत्राशय के ट्यूमर को पूरी तरह से पेशाब के रास्ते निकाला गया जिसे थूलेइबट (ThuLEBT) कहते है।

डॉ अग्रवाल का कहना है कि साधारणतः ट्यूमर को टुकड़ो में काटकर पेशाब के रास्ते निकाला जाता है, लेकिन थूलेइबट विधि से ट्यूमर को एक ही टुकड़े में पूरी तरह से निकाला जाता है। इस विधि में रक्त स्त्राव कम होने के साथ-साथ एवं मूत्राशय फटने की संभावना भी कम होती है, साथ ही साथ सटीक निदान ट्यूमर रिस्टेजिंग एवं दीवार ऑपरेशन की जरुरत भी कम होती है।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि यह विधि तुलनात्मक रुप से अत्यंत आर्थिक भी है। इस विधि में किसी प्रकार का चीरा नही लगता है, तथा मरीज अगले दिन अपने घर जा सकता है। सरसुन्दरलाल चिकित्सालय में इस प्रकार के सफल आपरेशन के बाद अब मरीजो को दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता एवं चेन्नई जैसे महानगरो एवं महंगे व बडे़ शहरो में नही जाना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here