Home राज्य उत्तर प्रदेश BHU कृषि विज्ञान संस्थान की अनूठी पहल – “सृष्टि” का आज हुआ...

BHU कृषि विज्ञान संस्थान की अनूठी पहल – “सृष्टि” का आज हुआ शुभारंभ

199
0

वाराणसी । काशी हिंदू विश्वविद्यालय में कुल 5 इंस्टिट्यूट एवं 16 संकाय है जिसमें कृषि विज्ञान संस्थान ने एक अनूठी पहल की है ।

कृषि विज्ञान संस्थान काशी हिंदू विश्वविद्यालय में दिनांक 27 जनवरी , दिन गुरुवार को वार्षिक सांस्कृतिक एवं साहित्यिक उत्सव “सृष्टि” का शुभारंभ हुआ, इस उर्जावान मौके पर मुख्य अतिथी डीन आफ स्टूडेंट प्रोफेसर श्री के के सिंह, कृषि विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रोफेसर श्री रमेश चंद एवं छात्र सलाहकार प्रोफेसर श्री पवन कु• सिंह द्वारा महामना पंडित मदन मोहन मालवीय की दिव्य प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीपक प्रज्वलन द्वारा हुआ , मुख्य अतिथि डीन स्टूडेंट प्रोफेसर केके सिंह सर ने अपने संबोधन में कहा कि हर क्षेत्र में हमें श्रेष्ठ नहीं उत्तम बनने का प्रयास करना नहीं चाहिए, कृषि विज्ञान संस्थान के प्राध्यापक एवं छात्रों ने एक नजीर पेश की है जिसे अन्य लोग सोच भी नहीं सके , कला एवं खेलकूद छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक है , ये न सिर्फ छात्र के अध्ययन में एकाग्रता को बढ़ाता है बल्कि सोचने व ज्ञानार्जन की क्षमता में भी वृद्धि करता है ।

कृषि विज्ञान संस्थान के निदेशक ने अपने संबोधन में कहा कि पिछले 25 सालों से सृष्टि की परंपरा चल रही थी जो 2 सालों में बाधित हो गई थी , विश्वविद्यालय और इंस्टिट्यूट ऑफ इमेंस को स्मार्ट क्लासरूम में सहयोग करवाने के लिए धन्यवाद दिया ,जिसकी वजह से छात्रों एवं प्राध्यापकों में आपसी संवाद बढ़ गई और विद्यार्थियों का उत्साह भी दोगुना हो गया साथ ही ऑफलाइन होने वाली गतिविधियों को ऑनलाइन माध्यम से भी सुचारू रूप से कराए जाने के लिए धन्यवाद दिया ।

छात्र सलाहकार प्रोफेसर श्री पी के सिंह ने यह बताया कि छात्रों ने इस कार्यक्रम को चुनौती के रूप में लिया। कृषि स्नातक तृतीय वर्ष के बच्चों ने आयोजन किया। चतुर्थ वर्ष के छात्रों ने मार्गदर्शन दिया, पहले एवं दूसरे वर्ष के छात्र छात्राओं ने स्तम्भ के रूप में सहायता दी। अठाईस इवेंट के लिए 78 जजों को नियुक्त किया गया। इस पूरे कार्यक्रम को सुचारू रूप से कराने के लिए छात्र छात्राओं ने अनेक ऑनलाइन मीटिंग की , “कंप्यूटर में जिस प्रकार जंग लगता है तो एंटीवायरस डालते हैं वैसे ही पढ़ते-पढ़ते मस्तिष्क कुंठित होने लगता है तो खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम इत्यादि एंटीवायरस का काम करते हैं ।”
अंत में कृषि स्नातक तृतीय वर्ष के छात्र अंशुमान ने सभी प्राध्यापकों छात्रों प्रथम, द्वितीय, तृतीय वर्ष एंव चतुर्थ वर्ष के छात्रों को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद दिया । सभागार मे कोविड के नियमों का पालन करते हुए छात्र एवं प्राध्यापकों की कुल संख्या 40 रही जबकि यूट्यूब पर ऑनलाइन माध्यम से तकरीबन 300 छात्र-छात्राएं जुड़े रहें।

पहले दिन शास्त्रीय संगीत, कोलाज मेकिंग, स्टार्टअप , कृएटीव डांस का आयोजन हुआ जिसमे वीडियो सबमिशन , लाइव प्रसेनटेशन , एंव फोटो सबमिशन द्वारा कुल 103 छात्रो ने भाग लिया । सृष्टि का कार्यक्रम सोमवार दिनांक 31 तक चलेगा जिसमें कुल 28 प्रतियोगिताओं में कृषि विज्ञान संस्थान के विभिन्न वर्षों के छात्र भाग लेंगे । कार्यक्रम का संचालन सृष्टि के संयोजक अभिषेक और जानवी सिंह ने किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here