Home धर्मिक काशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा एयरपोर्ट जैसी होगी, मोबाइल ले जा सकेंगे...

काशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा एयरपोर्ट जैसी होगी, मोबाइल ले जा सकेंगे श्रद्धालु

215
0

वाराणसी । काशी विश्वनाथ मंदिर के सौंदर्यीकरण के बाद धाम की व्यवस्था सुरक्षा को नया रूप देने की तैयारी शुरू हो गई है। एयरपोर्ट की तर्ज पर धाम परिसर में सशस्त्र बल से लेकर बिना हथियार वाले जवानों की तैनाती की जाएगी। सशस्त्र बलों की तैनाती परिसर तक सीमित रहेगी। निजी एजेंसियों के सुरक्षाकर्मियों की बड़े पैमाने पर तैनाती होगी। इसके साथ ही इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सिस्टम के करीब 400 कैमरे गंगा घाट से सड़क तक निगरानी को पुख्ता करेंगे। बता दें कि विश्वनाथ धाम क्षेत्र यलो जोन में होगा।

चार भाग में बंटेंगे धाकाम
धाम के बाहरी क्षेत्र को ग्रीन जोन में होगा। यलो जोन में तलाशी और भीड़ नियंत्रण की जिम्मेदारी पहले की तरह सिविल पुलिस के पास होगी। पूरे धाम को चार भागों में बांटकर अलग-अलग सुरक्षा एजेंसियों को जिम्मेदारी दी जाएगी। जो पर्यटक काशी आएंगे वह अपने पूरे सामान के साथ मंदिर परिसर में प्रवेश कर सकते हैं। बैगेज स्कैनर के जरिये सामान जमा कराया जाएगा। नई व्यवस्था में यात्रियों को मंदिर में मोबाइल ले जाने की भी अनुमति है।

धाम परिसर के चप्पे-चप्पे पर नजर रखने के लिए तैयार किए जा रहे इंटिग्रेटेड कमांड सिस्टम यानी आईसीसीएस को 400 कैमरों से जोड़ा जाएगा। मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने नई व्यवस्था को लेकर कहा कि काशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा व्यवस्था की योजना बनाई जा रही है। स्थायी समिति की सहमति पर नई व्यवस्था लागू होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here