Home राज्य उत्तर प्रदेश वाराणसी : चौकाघाट सीएचसी पर आयोजित हुई स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक,...

वाराणसी : चौकाघाट सीएचसी पर आयोजित हुई स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक, मातृत्व स्वास्थ्य, नियमित टीकाकरण व परिवार नियोजन कार्यक्रम को करें सुदृढ़

15
0

वाराणसी। शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) चौकघाट पर मंगलवार को संबन्धित सातों प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) की समीक्षा बैठक मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी के निर्देशन में आयोजित की गयी। बैठक में आयुष्मान भारत योजना, मातृत्व स्वास्थ्य, बच्चों के नियमित टीकाकरण एवं परिवार कल्याण कार्यक्रम को सुदृढ़ करने और मासिक उपलब्धि पर विस्तार से चर्चा की गयी।

स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान एवं पीएसआई इंडिया के सहयोग से बैठक आयोजित की गई। इसमें लल्लापुरा, बड़ीबाजार, कोनिया, राजघाट, आदमपुरा के प्रभारी चिकित्साधिकारी सह स्टाफ नर्स एवं चौकाघाट व जैतपुरा की स्टाफ नर्स ने हिस्सा लिया। चौकाघाट सीएचसी के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ० मनमोहन शंकर व मंडलीय शहरी स्वास्थ्य सलाहकार मयंक राय ने सभी एमओआईसी व स्टाफ नर्स को कार्यक्रम संबंधी दिशा निर्देश दिये।

उन्होंने बताया कि 15 सितंबर से शुरू होने वाले आयुष्मान पखवाड़ा के तहत सभी सातों पीएचसी में प्रतिदिन कैंप लगाते हुए शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनवाएं। सात सितंबर से शुरू हुए बच्चों के नियमित टीकाकरण के लिए विशेष अभियान के अंतर्गत छूटे बच्चों का 100 फीसदी टीकाकरण कराएं। आरसीएच, एचएमआईएस पोर्टल, यूएचआरआई रजिस्टर आदि पर समय से डाटा अपडेट करते रहें। मातृत्व स्वास्थ्य के अंतर्गत आशा कार्यकर्ता क्षेत्र में जाकर समस्त गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच (एएनसी) के लिए चिन्हित करें और उसी दौरान जननी सुरक्षा योजना (जेएसवाई) का लाभ दिलाने के लिए तत्काल प्रभाव से बैंक खाता खुलवाना सुनिश्चित करें।

उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) चिन्हित महिलाओं का लगातार फॉलो अप करें और उन्हें प्रसव के लिए चौकाघाट सीएचसी भेजने के लिए प्रोत्साहित करें। परिवार नियोजन कार्यक्रम पर जोर देते हुये निर्देशित किया कि अस्थायी साधन यथा तिमाही गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा, आईयूसीडी, पीपीआईयूसीडी के साथ स्थायी साधन महिला व पुरुष नसबंदी के लिए लक्षित लाभार्थी को प्रोत्साहित करें। एमओआईसी को निर्देशित किया कि सभी सातों पीएचसी पर डे केयर इंडोर सर्विसेज (आईपीडी) शुरू कराएं। इसके लिए आवश्यक उपकरण के लिए शहरी सीएचसी चौकाघाट सहयोग प्रदान करेगा।

पीएसआई इंडिया की सिटी प्रोजेक्ट मैनेजर कृति पाठक ने कहा कि परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थायी साधनों के लाभार्थियों की ड्यू लिस्ट तैयार की जानी चाहिए। इसके बाद हर शुक्रवार को मनाए जाने वाले अंतराल दिवस व हर माह की 21 तारीख को आयोजित खुशहाल परिवार दिवस पर उन लाभार्थियों को सेवाएं प्रदान कराना सुनिश्चित करें जिससे परिवार कल्याण कार्यक्रम को गति प्रदान की जा सके।

इस मौके पर सातों पीएचसी के चिकित्साधिकारी, स्टाफ नर्स, पीएसआई इंडिया के अखिलेश एवं अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here