Home राज्य उत्तर प्रदेश वाराणसी : डेंगू मरीजों के परिजनों को प्लेटलेट्स के लिए नहीं करनी...

वाराणसी : डेंगू मरीजों के परिजनों को प्लेटलेट्स के लिए नहीं करनी होगी भागदौड़, CMO ने किया निर्देशित, मांगपत्र के साथ जमा कराएं जांच की छायाप्रति

0

वाराणसी। स्वास्थ्य विभाग डेंगू की रोकथाम एवं प्रबंधन को लेकर पूर्ण रूप से सक्रिय है। इसी क्रम में बुधवार से सभी सरकारी और निजी चिकित्सालयों में डेंगू मरीजों की सुविधा के लिए प्लेटलेट्स की व्यवस्था को सुदृढ़ किया गया है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने दी।

सीएमओ ने बताया कि जिलाधिकारी एस राजलिंगम के दिशा-निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने समस्त राजकीय व निजी चिकित्सालयों को पत्र भेजकर निर्देशित किया गया है कि डेंगू के मद्देनजर सिंगल डोनर प्लेटलेट्स (एस०डी०पी०) और रेंडम डोनर प्लेटलेट्स (आर०डी०पी०) के मांगपत्र ब्लड बैंक को भेजा जा रहा है। उस मांगपत्र के साथ वर्तमान प्लेटलेट जॉच की छायाप्रति ब्लड बैंक में जमा कराये, जिससे प्लेटलेट संख्या की जानकारी प्राप्त हो सके।

इसके साथ ही मरीज की वर्तमान स्वास्थ्य परिस्थिति को भी माँगपत्र पर अंकित करें। जिससे मरीजों को समय से एस०डी०पी० और आर०डी०पी० ब्लड बैंको से उपलब्ध कराया जा सके । इसके अतिरिक्त समस्त राजकीय व निजी ब्लड बैंकों को भी निर्देशित किया है कि जिन चिकित्सालयों से प्राप्त माँगपत्र के अनुसार एस०डी०पी० और आर०डी०पी० मरीजों को उपलब्ध कराया जा रहा है। उसे उपलब्ध कराने से पूर्व मांगपत्र के साथ वर्तमान जाँच की छायाप्रति भी जमा कराएं, जिससे प्लेटलेट संख्या की जानकारी प्राप्त हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here