Home राज्य उत्तर प्रदेश बीएचयू अस्पताल में 150 बेड के नए आईसीयू की कवायद 80 करोड़...

बीएचयू अस्पताल में 150 बेड के नए आईसीयू की कवायद 80 करोड़ का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा

59
0

वाराणसी । बनारस हिंदू विश्वविद्यालय का सर सुंदरलाल चिकित्सालय मान्यता प्राप्त एम्स है। ऐसा हुए भी कई साल बीत गए। एम्स का दर्जा प्राप्त होने के बाद से इस अस्पताल में काशी या पूर्वांचल ही नहीं बल्कि उत्तर भारत के कई जिलों के मरीजों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है। इसमें कई अति गंभीर रोगी होते हैं जिन्हें तत्काल आईसीयू की सुविधा चाहिए होती है। लेकिन बीएचयू अस्पताल में महज 34 आईसीयू बेड हैं।

ऐसे में मरीज के तीमारदारों को निजी अस्पताल की शरण में जाना पड़ता है जहां उनका मीटर तेजी से भागता है। ऐसे में मरीजों की परेशानी दूर करने के लिए 150 बेड के नए आईसीयू की कवायद शुरू की गई है।

80 करोड़ का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा

आईएमएस बीएचयू के निदेशक प्रो एसके सिंह के अनुसार बीएचयू के सर सुंदरलाल चिकित्सालय में 150 बेड के नए आईसीयू के लिए 80 करोड़ रुपये का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही कार्य आरंभ हो जाएगा। नया आईसीयू बनने के बाद मरीजों की दिक्कत दूर हो जाएगी।

नेशनल मेडिकल काउंसिल (एनएमसी) के मानक के तहत किसी मेडिकल कॉलेज के कुल बेड का 10 फीसद बेड आईसीयू में होना चाहिए। जहां तक बीएचयू के सर सुंदरलाल चिकित्सालय का सवाल है तो यहां 1560 बेड हैं। इस लिहाज से 156 बेड का आईसीयू होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here