Home राज्य उत्तर प्रदेश वाराणसी : फूल रिहर्सल से परखी जिलें में कोरोना संक्रमण से निपटने...

वाराणसी : फूल रिहर्सल से परखी जिलें में कोरोना संक्रमण से निपटने की तैयारियां

42
0

वाराणसी। कोविड-19 संक्रमण के प्रबंधन की तैयारियों को लेकर राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशानुसार सोमवार को फुल रिहर्सल (सम्पूर्ण पूर्वाभ्यास) जनपद के छह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सीएचसी) सहित बीएचयू मेडिकल कालेज, पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में किया गया। इस क्रम में पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में महानिदेशालय चिकित्सा स्वास्थ्य सेवा लखनऊ के द्वारा नामित संयुक्त निदेशक डॉ एमपी सिंह ने चिकित्सा अधीक्षक डॉ आरके सिंह की उपस्थिति में कोविड संक्रमण के प्रबंधन की तैयारियों का हाल जाना और सम्पूर्ण पूर्वाभ्यास का निरीक्षण किया।
       

संक्रमण के प्रबंधन की तैयारियां कितनी पुख्ता है, इसका जायजा लेने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के एक डमी व्यक्ति ने 108 नम्बर पर फोन कर बताया कि उसके बच्चे को सांस लेने में परेशानी हो रही है और वह चल भी नहीं पा रहा। सूचना के 13 मिनट के भीतर ही एम्बुलेंस उस व्यक्ति के बताये हुए पते पर पहुंच गयी और उसके बच्चे को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चोलापुर ले जाया गया। उसमें कोविड-19 के लक्षण दिखते ही उसे फौरन कोविड के लिए एल-1 चिन्हित अस्पताल में रेफर कर दिया गया। जहां फौरन उसका उपचार शुरू हो गया। इसी तरह सम्पूर्ण पूर्वाभ्यास के दौरान पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में एक डमी कोविड संक्रमित बच्चे को एंबुलेंस से उसके अभिभावक के जरिए डॉक्टर के पास लाया गया। कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुसार चिकित्सा कर्मियों के जरिए उस बच्चे की जांच कर आईसीयू बेड तक ले जाया गया। इस दौरान चिकित्सक एवं चिकित्सा कर्मियों ने इलाज के समस्त मानकों का अनुपालन किया।
       

फुल रिहर्सल में कोविड-19 प्रबंधन की तैयारियों, चिकित्सकों एवं चिकित्सा कर्मियों की तैयारियों, दवाओं एवं उपकरणों की क्रियाशीलता को परखा गया। जनपद की कोविड-19 केयर चिकित्सा इकाईयों में कोविड संक्रमण के प्रबंधन की तैयारियों व अन्य किए जाने वाले सुधारात्मक कार्यों को चिन्हित किया गया। इस फुल रिहर्सल से प्रशिक्षित किए गए चिकित्साकर्मी तैयारियों के बारे में गहनता से जान सके। इस दौरान अन्य बाल रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों के द्वारा सहयोग किया गया एवं मौके पर ही कमियों को दूर किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि जनपद के छह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों क्रमशः सीएचसी चोलापुर, सीएचसी अराजीलाइन, सीएचसी नरपतपुर, सीएचसी गंगापुर पिंडरा सीएचसी हाथी बाजार, सीएचसी मिसिरपुर पर आक्सीजन युक्त 30-30 बेड एवं दो-दो आईसीयू बेड तैयार किए गए हैं। इसी प्रकार दीनदयाल में पीडियाट्रिक के आक्सीजन युक्त 64 बेड तैयार किए गए हैं जिसमें 20 आईसीयू के बेड तैयार हैं। इसी प्रकार बीएचयू मेडिकल कालेज में कोविड के आक्सीजन युक्त पीडियाट्रिक व आईसीयू बेड तैयार किए गए हैं। 

डॉ चौधरी ने बताया कि सीएचसी चोलापुर में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एसएस कनौजिया, सीएचसी अराजीलाइन में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश प्रसाद, सीएचसी नरपतपुर में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके मौर्य एवं सीएचसी गंगापुर में वरिष्ठ परामर्शदाता डा. अनिल कुमार, सीएचसी मिसिरपुर में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संजय राय एवं हाथी बाजार में उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुरेश सिंह ने फुल रिहर्सल का निरीक्षण किया। बीएचयू मेडिकल कालेज में डबल्यूएचओ एसएमओ डॉ जयशीलन की देखरेख में फुल रिहर्सल का कार्य सम्पन्न किया गया तथा अन्य बालरोग विशेषज्ञों ने सहयोग किया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने मॉकड्रिल के सफलतापूर्वक संचालन के लिए सभी चिकित्सक एवं चिकित्साकर्मियों की प्रसंशा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here