Home राज्य उत्तर प्रदेश संत रविदास जयंती की तैयारियां हुई तेज,पंजाब से श्रद्धालुओं को लेकर वाराणसी...

संत रविदास जयंती की तैयारियां हुई तेज,पंजाब से श्रद्धालुओं को लेकर वाराणसी आएंगी दो स्पेशल ट्रेन

82
0

वाराणसी । गुरु रविदास मंदिर जन्मस्थान सीरगोवर्धनपुर में संत रविदास जयंती की तैयारी काफी तेज हो गई हैं। श्रद्धालुओं के ठहरने और लंगर के लिए टेंट आकार लेने लगा है।जगह जगह कारीगर अपने अपने कामों में लग गए हैं। प्रशासन की तरफ से श्रद्धालुओं के लिए पानी और अस्थायी शौचालय की व्यवस्था की जा रही है। बरसात को देखते हुए पंडाल की तरफ जाने के लिए मनरेगा की सड़क को बनाया जा रहा है जिससे आने जाने की समस्या न हो। साफ सफाई के लिए नगर निगम के सफाई कर्मी मंदिर के आसपास और रास्ते पर सफाई में लगे हुए हैं।

मंदिर प्रबंधन की तरफ से मौसम और चुनाव के साथ ही कोरोना को देखते हुए पिछली जयंती की तरह ही श्रद्धालुओं की संख्या भी कम रहेगी और उसी के अनुरूप पंडालों में व्यवस्था की जा रही है। जयंती की तैयारी के लिए तीन फरवरी को पंजाब और हरियाणा से सेवादारों का पहला जत्था आने वाला है जिसके बाद तैयारी तेज हो जाएंगी।

ट्रस्टी के एल सरोये तथा मैनेजर रनवीर ने बताया कि लगभग 25 पंडालों को वाटरप्रूफ बनाकर रहने लायक बना दिया गया है इसके अलावा लंगर हाल के लिए भी तीन पंडाल और रसोइयों का काम तेजी से किया जा रहा है। टेंट के पास बंगाल के कारीगर तिरपाल की सिलाई और पर्दे की सिलाई के साथ ही उनको बनाने में लगे हैं।

मंदिर के अंदर कारीगर पेंटिंग और सजावट के साथ ही साफ सफाई में लगे हैं। मैनेजर रनवीर ने बताया की इस बार 2 स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं जिसमें पहली ट्रेन 13 फरवरी को आएगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here