Home राज्य उत्तर प्रदेश हमारी शपथ पूरी होगी, पालीथीन से दूरी होगी छात्राओ ने जुट से...

हमारी शपथ पूरी होगी, पालीथीन से दूरी होगी छात्राओ ने जुट से बना झोला बाटकर पालीथीन का किया बहिष्कार

38
0

वाराणसी। सिंगल यूज़ प्लास्टिक के खिलाफ सोमवार को मैदागिन स्थित श्री हरिश्चंद्र बालिका इंटरमीडिएट कॉलेज के परिसर में सामाजिक संस्था सुबह-ए- बनारस क्लब एवं लक्ष्मी हॉस्पिटल के बैनर तले सोमवार को संस्था के अध्यक्ष मुकेश जायसवाल, लक्ष्मी हॉस्पिटल के प्रबंध निदेशक डॉ अशोक कुमार राय, एंव कॉलेज के प्रधानाचार्या डॉ प्रियंका तिवारी के नेतृत्व में छात्राओं के बीच पॉलीथिन का इस्तेमाल ना करने की शपथ दिलाते हुए एक जन जागरूकता अभियान चलाया गया। सभी छात्राओं ने हमारी शपथ पूरी होगी, पॉलिथीन से दूरी होगी के नारों के साथ पॉलिथीन के बहिष्कार की शपथ ली। सभी छात्राओं के बीच जूट का बना झोला भी बांटा गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उ० प्र० सरकार में आयुष, खाद सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन राज्य मंत्री डॉ० दयाशंकर मिश्र (दयालु गुरू) थे। अपने संबोधन में बोलते हुए मंत्री दयालु गुरू ने कहा कि देश में स्वच्छता संस्कृति विकसित करने के लिए अगर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्लास्टिक के प्रति एक संवेदनशील आंदोलन का आवाहन किया है, तो इसे प्रत्येक व्यक्ति को गंभीरता से समझनी चाहिए। भारत सरकार तथा प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे प्लास्टिक मुक्त अभियान को सफल बनाने हेतु सभी को जागरूक होने की जरूरत है। प्लास्टिक पर्यावरण के लिए जहर के समान है।

इसके उपयोग से हमें बचने की जरूरत है। देखा जाता है कि अक्सर लोग पॉलिथीन में बचा खाना फेंक देते हैं। जो गोवंश के लिए सबसे घातक है। इससे गोवंश की मौत तक हो रही है। बाजार से रोजमर्रा के सामान लाने के लिए प्लास्टिक का उपयोग ना करें। सरकार के इस महाअभियान में अपना योगदान देकर हम पर्यावरण को बचा सकते हैं। सैकड़ों साल तक विघटित ना होने वाला यह अविनाशी हमारे जी का जंजाल बन चुका है। अगर देश को स्वच्छ एवं प्रदूषण मुक्त रखना है, तो सबसे पहले हमें इस देश को प्लास्टिक मुक्त करना होगा।

संस्था के अध्यक्ष मुकेश जायसवाल, लक्ष्मी हॉस्पिटल के प्रबंध निदेशक डॉ अशोक कुमार राय, श्री काशी विश्वनाथ ज्ञानवापी मुक्ति आंदोलन के अध्यक्ष सुधीर सिंह, महासचिव राजन सोनी एंव कॉलेज की प्रधानाचार्या डॉ प्रियंका तिवारी ने कहा कि 20 वीं सदी का प्लास्टिक चमत्कार आज 21वी सदी में गले का फांस बन चुका है। और गांव शहर व देश-दुनिया का कोई भी ऐसा कोना नहीं बचा है, जहां प्लास्टिक ने विनाश ना दिया हो। अगर इस पर कड़ाई से रोक लगाना है, तो जहॉ पर इसका निर्माण हो रहा है, वहां पर रोक लगाना नितांत आवश्यक हैI वर्ना इसका बाजार में पूरी तरह से खत्म होने का मिशन अधूरा रह जाएगा। इस मौके पर वक्ताओं ने अपील किया कि वह जब भी घर से बाहर निकले अपने साथ झोला लेकर निकले और प्लास्टिक का पूरी तरह से बहिष्कार करे।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से = मुकेश जायसवाल, डॉ अशोक कुमार राय, श्री काशी विश्वनाथ ज्ञानवापी मुक्ति मोर्चा आंदोलन के अध्यक्ष सुधीर सिंह , डॉ प्रियंका तिवारी, महासचिव राजन सोनी,उपाध्यक्ष अनिल केसरी, उपाध्यक्ष राजेश सोनी, कोषाध्यक्ष नंदकुमार टोपी वाले, कालेज के प्रबंधक हरीश अग्रवाल, कोषाध्यक्ष अनिल कुमार जैन, संतोष सैनी, नीचीबाग व्यापार मंडल के अध्यक्ष प्रदीप गुप्त, डॉ मनोज यादव, पारसनाथ केसरी सहित सैकड़ों छात्राएं शामिल थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here