Home ताजा न ही कोई प्रोसेसिंग फीस, यहां मिलता है बिना गारंटी के 10...

न ही कोई प्रोसेसिंग फीस, यहां मिलता है बिना गारंटी के 10 लाख रुपये तक का लोन, जाने कैसे ले इसका लाभ..?

80
0

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) का उद्देश्‍य स्‍वरोजगार के लिये आसानी से लोन उपलब्‍ध कराना है. यह लोन अपका कारोबार शुरू करने व पहले से चल रहे व्‍यवसाय को बढ़ावा देने के लिये लिया जा सकता है। ये लोन बिना गारंटी मिलता है और इस पर कोई प्रोसेसिंग फीस भी नहीं लगती। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) एक ऐसी योजना है, जिसका फायदा वे लोग उठा सकते हैं जो अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं या फिर अपने चल रहे कारोबार को और विस्‍तार देना चाहते हैं. मुद्रा योजना का उद्देश्‍य स्वरोजगार के लिए आसानी से लोन देना और छोटे उद्यमों के जरिए रोजगार पैदा करना है. PMMY अप्रैल 2015 में शुरू हुई थी।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति, जो अपना कारोबार शुरू करना चाहता है, उठा सकता है. इसके अलावा अगर कोई मौजूदा कारोबारी या दुकानदार अपने मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उसके लिए पैसे की जरूरत है तो भी वह प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपये तक के मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकता है।

मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत मुद्रा लोन लगभग सभी सरकारी और निजी बैंक व अन्‍य वित्‍तीय संस्‍थान देते हैं। जिस बैंक से लोन लेना चाहते हैं उस बैंक से मुद्रा लोन का फार्म डाउनलोड किया जा सकता है। फिर इसे भरकर बैंक में जमा कराना होता है। नया कारोबार शुरू करने के लिये मकान के मालिकाना हक़ या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे. अगर मौजूदा व्‍यवसाय है और उसके लिये लोन लेना है तो बैंक आपसे उस संबंध में ओर जानकारी भी मांग सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here