Home राज्य उत्तर प्रदेश काशी हिंदू विश्वविद्यालय में मनाया गया राष्ट्रीय पर्यटन दिवस.

काशी हिंदू विश्वविद्यालय में मनाया गया राष्ट्रीय पर्यटन दिवस.

118
0

वाराणसी : कला संकाय के पर्यटन प्रबंध एवम उत्तर प्रदेश के पर्यटन विभाग की तरफ से आज दिनांक 25 जनवरी 2022 को काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कला संकाय में एक राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन किया गया जिसमे देश के अनेक राज्यों से पर्यटन एवम संस्कृति क्षेत्र से जुड़े हुए लोगो ने भाग लिया।

इस अवसर पर राष्ट्रीय वेबीनार के मुख्य अतिथि एवम मुख्य वक्ता राम मनोहर लोहिया विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित जी ने इतिहास, पुरातत्व तथा भारत की सांस्कृतिक विरासत को जोड़कर नए पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की बात कही।

उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग की ओर से पर्यटन अधिकारी श्री कीर्तिमान श्रीवास्तव ने वाराणसी एवम मिर्जापुर क्षेत्र के नए पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने तथा घरेलू पर्यटकों को इन स्थलों पर पर्यटन के लिए प्रेरित करने की बात कही। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के डॉक्टर अनिल कुमार सिंह जी ने राष्ट्रीय पर्यटन दिवस पर प्रकाश डालते हुए इस वर्ष का निर्धारित थीम एवम पिछले वर्ष के राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के थीम देखो अपना देश पर चर्चा करते हुए Covid काल में इसकी महत्ता पर प्रकाश डालते हुए घरेलू पर्यटन के बढ़ाए पर जोर दिया।

अतिथियों का स्वागत प्राचीन कला इतिहास पुरातत्व एवम संस्कृति विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर ओंकार नाथ सिंह ने किया और साथ ही पर्यटन को संस्कृति से जोड़कर विकसित करने की बात कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कला संकाय के संकाय प्रमुख प्रोफेसर विजय बहादुर सिंह जी ने वाराणसी के साथ साथ वाराणसी से सटे हुए पूर्वांचल के अन्य जिलों जैसे गाजीपुर और बलिया से जुड़े हुए सांस्कृतिक एवम ऐतिहासिक स्थलों को विकसित करने की आवश्यकता पर बल दिया।

कार्यक्रम का संचालन पर्यटन प्रबंधन के शोध छात्र अतुल कुमार ने की तथा तकनीकी सहयोगी एश्वर्य कुशवाहा और डॉक्टर जोश्तम राफेल ने की और धन्यवाद ज्ञापन डॉक्टर आर एस मिश्रा ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here