Home राज्य उत्तर प्रदेश मोदी सरकार की आयुष्मान योजना ने बचाई गरीब रिक्शा चालक की जान,BHU...

मोदी सरकार की आयुष्मान योजना ने बचाई गरीब रिक्शा चालक की जान,BHU के डॉक्टर ने शेयर की सक्सेस स्टोरी

102
0

Ayushman Bharat Yojana: मोदी सरकार की आयुष्मान भारत योजना ने ब्रेन ट्यूमर से जिंदगी और मौत से जूझ रहे एक गरीब रिक्शा चालक की जान बचाई। इलाज में मदद करने वाले बीएचयू के न्यूरोलॉजी विभाग के प्रो. डॉ. वीएन मिश्रा ने जब यह जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर की तो पत्रिका ने उनसे बात की।

डॉ. वीएन मिश्रा बताया कि बीएचयू के न्यूरोलॉजी विभाग में आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों के हर महीने 100 से 150 ऑपरेशन मुफ्त हो रहे हैं। नहीं तो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे गरीबों को ऑपरेशन के लिए 2 से 3 लाख रुपये कहां जुटा पाते? अब पैसे की कमी से सांसों की डोर नहीं टूट रही है। विभागाध्यक्ष प्रो. रविशंकर खुद आयुष्मान योजना के लाभार्थियों के इलाज की मॉनीटरिंग करते हैं।

प्रो. वीएन मिश्रा को बताया, छह महीने पहले की बात है। बीएचयू के न्यूरोलॉजी विभाग में ज्ञानपुर जिले का एक 55 वर्षीय गरीब मरीज इलाज के लिए पहुंचा। पता चला कि ब्रेन ट्यूमर है। मैने उसे बताया कि ऑपरेशन करना पड़ेगा। इसमें डेढ़ से दो लाख रुपये कम से कम लगेंगे। मरीज की खराब माली हालत देख मैने उससे पूछा- क्या आयुष्मान भारत कार्ड है?

मरीज ने बताया कि हां है। मरीज को यह मालुम नहीं था कि आयुष्मान भारत कार्ड से उसे नई जिंदगी मिल सकती है।” प्रो. मिश्रा ने मरीज को आयुष्मान भारत कार्ड के जरिए न्यूरोसर्जरी डिपार्टमेंट में ऑपरेशन कराने की सलाह दी। इसके बाद रिक्शा चालक का मुफ्त इलाज हुआ और उसकी जान बच सकी।

प्रो. मिश्रा ने बताया कि पिछले, तीन वर्षों में,लकवा मिर्गी ब्रेन कैंसर जैसे अति गंभीर बीमारियों वाले मरीजों की जान आयुष्मान भारत जैसी केंद्र सरकार की योजना के कारण बच सकी है। सिर में चोट, ब्रेन ट्यूमर, नसों की सूजन आदि के महंगे इलाज में आयुष्मान भारत योजना रामबाण साबित हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here