Home राज्य उत्तर प्रदेश वाराणसी में 27 केंद्रों पर हुआ 12 से 14 वर्ष के बच्चों...

वाराणसी में 27 केंद्रों पर हुआ 12 से 14 वर्ष के बच्चों का कोविड टीकाकरण, 492 बच्चों को लगी टीके की पहली डोज

133
0

वाराणसी। जिले में 12 से 14 वर्ष के बच्चों को कोविड टीका लगाने का वृहद अभियान शुरू हो गया। जनपद के 27 केन्द्रों पर सोमवार को इस आयु वर्ग के 492 बच्चों को ‘कोर्बेवैक्स’ की पहली खुराक दी गयी। आज टीका लगवाने वाले सभी बच्चों को 28 दिन बाद इस टीके की दूसरी खुराक दी जाएगी।

जिले में 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को कोविड टीका लगाने की औपचारिक शुरूआत 16 मार्च को शहरी सीएचसी दुर्गाकुण्ड में की गयी थी। होली के अवकाश के बाद सोमवार से इस आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण के लिए वृहद अभियान शुरू किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संदीप चौधरी ने बताया कि 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों के कोविड टीकाकरण के लिए जिले में सोमवार को 27 केन्द्र बनाये गये। इनमें शहरी क्षेत्र में 19 व ग्रामीण क्षेत्र के 8 केन्द्र शामिल हैं। उन्होने बताया कि जिला महिला चिकित्सालय-कबीरचौरा,  सरसुन्दर लाल चिकित्सालय-बीएचयू, ट्रामा सेंटर-बीएचयू, आयुर्वेद चिकित्सालय-चौकाघाट, लाल बहादुर शास्त्री चिकित्सालय-रामनगर, बीएलडब्ल्यू, छावनी अस्पताल, माता आन्दमयी अस्पताल, हिन्दू सेवासदन, जामिया अस्पताल, मारवाड़ी अस्पताल, बुनकर अस्पताल बिड़ला चिकित्सालय, ईएसआईसी अस्पताल, स्वामी विवेकानंद चिकित्सालय – भेलूपुर  के साथ ही शहरी सीएचसी चौकाघाट, यूसीएचसी दुर्गाकुण्ड, यूसीएचसी शिवपुर के अलावा ग्रामीण क्षेत्र के आठ सीएचसी/पीएचसी पर 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण किया गया।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. वीएस राय ने बताया कि आज जिन बच्चों को कोर्बेवैक्स की पहली खुराक दी गयी है उन्हें 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिन बच्चों का जन्म 15 मार्च 2010 से पहले हुआ है उन्हें कोर्बेवैक्स टीका लगेगा। वहीं जिन बच्चों का जन्म वर्ष 2005 से 2007 तक के बीच हुआ है उन्हें कोवैक्सीन टीका से आच्छादित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here