Home राज्य उत्तर प्रदेश वाराणसी : सेवा पखवाड़ा के तहत लगा कोविड टीकाकरण मेगा कैंप, 44...

वाराणसी : सेवा पखवाड़ा के तहत लगा कोविड टीकाकरण मेगा कैंप, 44 हजार से अधिक लोगों को लगा एहतियाती टीका

0

वाराणसी। सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत गुरुवार को जनपद के ग्रामीण व नगरीय प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर कोविड प्रीकोशनरी (एहतियाती) टीकाकरण के मेगा कैंप का आयोजन किया गया। इस में 44,999 लोगों को प्रीकोशनरी डोज़ लगाई गयी।

सीएचसी हाथी बाजार पर मेगा कैंप का शुभारंभ भाजपा नेता पंकज सिंह ने किया। अधीक्षक डॉ हंसराज की देखरेख में समस्त स्वास्थ्यकर्मियों ने महाअभियान में प्रतिभाग किया। इसके अतिरिक्त समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों पर क्षेत्रीय जन प्रतिनिधियों द्वारा शिविर का शुभारंभ किया साथ ही प्रीकोशनरी डोज़ भी लगवाई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि शासन के निर्देश के क्रम में गुरुवार को जिले के करीब 60 से अधिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रीकोशनरी डोज़ के लिए निःशुल्क मेगा कैंप लगाया गया।

उन्होने कहा कि जिले में ऐसे लोग जिन्हें कोविड का दूसरा टीका लगे छह माह बीत चुके हैं वह जल्द से जल्द प्रीकोशनरी डोज़ लगवा लें। प्रीकाशन डोज के मुफ्त टीकाकरण की यह सुविधा 30 सितंबर को समाप्त हो जाएगी। इसके बाद किसी को भी प्रीकाशन डोज लगवाने के लिए निजी टीकाकरण केंद्र पर भुगतान देकर ही प्रीकाशन डोज लगवाने की सुविधा मिल पाएगी।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ० निकुंज कुमार वर्मा, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ० एके पांडे व उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ० यतीश भुवन पाठक की देखरेख में यह महाअभियान सफलतापूर्वक चलाया गया। डॉ० निकुंज कुमार वर्मा ने बताया कि गुरुवार को आयोजित मेगा कैंप में कुल 50,091 लोगों को कोविड का टीका लगा, जिसमें 44,999 लोगों को प्रीकोशनरी डोज़ लगाई गयी।

वहीं जनपद में अब तक 8.44 लाख लोग प्रीकाशनरी डोज लगवा चुके हैं। बावजूद इसके अभी भी बहुत से लोगों को प्रीकाशन डोज लगना बाकी है। अभी तक जनपद में 76 लाख से ज्यादा टीके की डोज लगाई जा चुकी है, जिसमें से पहली डोज 35.28 लाख, दूसरी डोज 33.38 लाख तथा 8,44,082 लोगों को प्रीकाशनरी डोज लगाई जा चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here