Home राज्य उत्तर प्रदेश काशी में भी हो सकेंगे इंटरनेशनल लेवल के मैच, 87 करोड़ से...

काशी में भी हो सकेंगे इंटरनेशनल लेवल के मैच, 87 करोड़ से संवारा जाएगा स्टेडियम, पीएम Modi रख सकते हैं आधारशिला

0

वाराणसी। पूर्वांचल के लोगों को और यहां के खिलाड़ियों को जल्द ही बड़ी सौगात मिलने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में 87 करोड़ की लागत से इंटरनेशनल लेवल का इंडोर स्टेडियम बनाया जाएगा। स्टेडियन को हाईटेक बनाने की तैयारी वाराणसी स्मार्ट सिटी योजना के तहत तैयार की गई है।

सिगरा स्थित डॉ. संपूर्णानंद स्टेडियम में मल्टीस्पोर्ट्स इंडोर स्टेडियम बनेगा, जहां 20 से ज्यादा इंडोर गेम खेले जाएंगे। संभावना जताई गई है कि जुलाई के पहले सप्ताह में प्रस्तावित दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका शिलान्यास कर सकते हैं। उसके बाद इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। वाराणसी स्मार्ट सिटी ने इसका पूरा खाका तैयार कर लिया है।

पैरा स्पोर्ट्स के मानकों के आधार पर तैयार होगा स्टेडियम

वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डी वासुदेवन के अनुसार, इस स्पोर्ट्स स्टेडियम को पैरा स्पोर्ट्स के मानकों को ध्यान में रखकर तैयार किया जाएगा। कई चरणों में इससके विकास का काम होगा और काम पूरा होने के बाद अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खेल भी यहां हो सकेंगे। स्टेडियम में भूतल प्लस दो मंजल का भवन होगा। इसमें बैडमिंटन, हैंडबॉल, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, टेबल टेनिस, वेटलिफ्टिंग, स्क्वैश, कॉम्बैट स्पोर्ट्स जैसे 20 से अधिक इनडोर खेन खेलने की सुविधा होगी। ओलंपिक स्तर का स्विमिंग पूल वॉर्मअप पूल के साथ होगा। स्टेडियम में जिम, स्पा, पूल बिलियर्ड्स, योगा सेंटर और कैफेटेरिया के साथ बैंक्वेट हॉल बनेगा।

मंत्री अनुराग ठाकुर ने देखी थी जमीन

अंतर्राष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम बनाए जाने की जमीन देखने के लिए केंद्रीय प्रसारण व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और बीसीसीआई के सचिव जय शाह काशी पहुंचे थे। स्टेडियम के लिए प्रदेश सरकार द्वारा जमीन दी जानी है, इसी उद्देश्य से मंत्री अनुराग ठाकुर व बीसीसीआई सचिव जय शाह प्रदेश सरकार की ओर से प्रस्तावित स्टेडियम के लिए जमीन देखी।

पिंडरा में देखी जमीन

खेल मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बनने वाले स्टेडियम के लिए पहले से प्रस्तावित जमीनों को देखने की इच्छा जताई। इसके लिए वह पिंडरा में चयनित तीन जगहों पर जमीन देखने गए। इसके बाद राजा तालाब पर रिंग रोड के पास की जमीन को देखी। खेल मंत्री और बीसीसीआई सचिव के जमीन देखने के बाद अब बीसीसीआई को इस बारे में फैसला लेना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here