Home राज्य उत्तर प्रदेश वाराणसी : चिरईगांव ब्लॉक में लगा स्वास्थ्य मेला, सात सौ से अधिक...

वाराणसी : चिरईगांव ब्लॉक में लगा स्वास्थ्य मेला, सात सौ से अधिक लोगों को मिला चिकित्सा सेवाओं का लाभ

49
0

वाराणसी। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ के उपलक्ष्य में मंगलवार को चिरईगांव ब्लाक के बरसियानपुर गांव स्थित महादेव स्नातकोत्तर महाविद्यालय में विशेष स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। इसमें सात सौ से अधिक लोगों ने चिकित्सकीय सेवाओं का लाभ उठाने के साथ ही विभिन्न विभागों के हितकारी योजनाओं की जानकारी भी हासिल की। इस दौरान सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) के सहयोग से नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर लोगों को परिवार नियोजन व संचारी रोग नियंत्रण के प्रति जागरूक किया गया।

स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर के प्रतिनिधि संजय सिंह ने फीता काटने के साथ ही दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्होंने स्वास्थ्य मेला में लगे विभिन्न स्टालों का जायजा लिया और आईसीडीएस विभाग के स्टाल पर पहुंच कर छह माह पूर्ण कर चुके तीन बच्चों का अन्नप्राशन कराया व पाँच गर्भवती की गोदभराई करते हुये पोषण टोकरी वितरित की। इस अवसर पर संजय सिंह ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता व पोषण के क्षेत्र में बेहतर सुधार हो, यह प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में है। सरकार का पूरा प्रयास है कि सभी को निःशुल्क चिकित्सकीय सुविधा उसके घर के पास ही उपलब्ध हो ताकि उसे बेवजह की भाग-दौड़ न करनी पड़े। यही कारण है कि सरकार के निर्देश पर सभी ब्लाकों पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जा रहा है। इससे ग्रामीण इलाके के लोग काफी लाभान्वित होंगे।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके मौर्य ने कहा कि इस विशेष स्वास्थ्य मेला का उद्देश्य ग्रामीणों को स्वास्थ्य जांच, उपचार व परामर्श देना तो है ही विभिन्न विभागों की हितकारी योजनोओं व कार्यक्रमों के बारे में एक ही छत के नीचे जानकारी देना भी है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के स्टाल पर जहां स्वास्थ्य जांच व परामर्श दिया जा रहा है वहीं अन्य विभागों के स्टाल पर लोगों को सरकार की हितकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। स्वास्थ्य मेले में कुल 724 लोगों ने पंजीकरण कराया। इस दौरान 465 व्यक्तियों की जांच व उपचार किया गया। 21 लोगों को आयुष्मान कार्ड जारी किए गए। स्वास्थ्य मेले में कुल 10 विभागों ने सहभागिता की।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में महादेव पीजी कालेज के छात्रों ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की और छात्राओं ने स्वागत गीत गाया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने पांच ऐसे विद्यालयों के प्रधानाचार्यो को प्रशस्तिपत्र प्रदान किया जिन्होंने स्कूल चलों अभियान में अपने विद्यालय में सर्वाधिक नामांकन कराया। जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी राजेश कुमार मिश्र ने द्विव्यांगजनों को उपकरण भेंट किया।
कार्यक्रम का संचालन शीलू त्रिपाठी ने किया। अतिथियों का स्वागत डीएचईआईओ हरिवंश यादव ने व धन्यवाद ज्ञापित प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. अमित सिंह ने किया।

समारोह में महादेव पीजी कालेज के प्राचार्य अजय सिंह व ब्लाक प्रमुख चिरईगांव के प्रतिनिधि विवेक सिंह, भाजपा नेता विनोद सिंह के साथ ही जिला मलेरिया अधिकारी शरद चन्द्र पाण्डेय, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुरेश सिंह, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डा. मानसी गुप्ता, खण्ड शिक्षा अधिकारी स्कन्द गुप्त, सीडीपीओ रमेश यादव, अपर शोध अधिकारी अजय चौबे, स्वास्थ्य निरीक्षक अविनाश सिंह, बीसीपीएम अशोक कुमार, बीपीएम सरिता, एनएचएम के डीसीपीएम रमेश प्रसाद वर्मा के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

स्वास्थ्य मेंले में इन विभागों के लगे स्टॉल

स्वास्थ्य विभाग, खाद्य सुरक्षा विभाग, युवा कार्यक्रम एवं खेल विभाग, आयुष विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, दिव्यांग कल्याण विभाग सहित आयुष्मान भारत-साचीज द्वारा अपने-अपने स्टॉल लगाकर जन सामान्य को संबंधित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी एवं सेवाएं प्रदान की गईं।
आईसीडीएस विभाग की ओर से लगे स्टाल पर आई बरसियानपुर गांव की रंजू यादव ने बताया कि यहां आने से उसे पोषक तत्वों वाले भोजन की जानकारी मिली। घर जाकर वह अन्य महिलाओं को इससे अवगत करायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here