Home राज्य उत्तर प्रदेश वाराणसी : स्वास्थ्य समेत अन्य हितकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाना सरकार...

वाराणसी : स्वास्थ्य समेत अन्य हितकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाना सरकार का लक्ष्य- डा. अवधेश सिंह

45
0

वाराणसी। स्वास्थ्य समेत अन्य हितकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाना सरकार का लक्ष्य है, जिससे लोग निरोग रहते हुए खुशहाल जीवन व्यतीत कर सकें
‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के उपलक्ष्य में को शनिवार को बड़ा गांव ब्लाक के बड़ागांव प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में आयोजित विशेष स्वास्थ्य मेला में पिण्डरा के विधायक डा. अवधेश सिंह ने मुख्य अतिथि के तौर पर उक्त विचार व्यक्त किया। स्वास्थ्य मेले में साढ़े छह सौ से अधिक लोगों ने चिकित्सकीय सेवाओं का लाभ उठाने के साथ ही अन्य विभागों के हितकारी योजनाओं की भी जानकारी हासिल की।

स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन करने के साथ डा. अवधेश सिंह ने मेले में लगे विभिन्न स्टालों का जायजा लिया और आईसीडीएस विभाग के स्टाल पर पहुंच कर छह माह पूर्ण कर चुके दो बच्चों का अन्नप्राशन कराया व पाँच गर्भवती की गोदभराई करते हुये पोषण टोकरी वितरित की। इस अवसर पर डा. अवधेश सिंह ने कहा कि सरकार का पूरा प्रयास है कि सभी को निःशुल्क चिकित्सकीय सुविधा उसके घर के पास ही उपलब्ध हो।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संदीप चौधरी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि सरकार के निर्देश पर सभी ब्लाकों पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जा रहा है। इससे ग्रामीण इलाके के लोग काफी लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति गरीबी के चलते स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित न हो इसे ध्यान में रखते हुए ही आयुष्मान योजना चलायी जा रही है। इसमें आयुष्मान कार्ड धारक को पांच लाख रुपये तक के मुफ्त उपचार की सुविधा है। उन्होंने कहा कि गरीबों की योजनाओं को गरीबों तक पहुंचाना हमारा संकल्प है और इस संकल्प को हम पूरा करेंगे।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके मौर्य ने स्वास्थ्य मेला के उद्देश्य के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इसका उद्देश्य ग्रामीणों को स्वास्थ्य जांच, उपचार व परामर्श देना तो है ही विभिन्न विभागों की हितकारी योजनाओं व कार्यक्रमों के बारे में एक ही छत के नीचे जानकारी देना भी है। स्वास्थ्य मेले में कुल 687 लोगों ने पंजीकरण कराया।

इस दौरान 627 व्यक्तियों की जांच व उपचार किया गया। 39 लोगों को आयुष्मान कार्ड जारी किए गए। स्वास्थ्य मेले में कुल 10 विभागों ने सहभागिता की। कार्यक्रम के प्रारम्भ में कम्पोजिट विद्यालय बड़ागांव की छात्राओं ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की और स्वागत गीत गाया। इसके अतिरिक्त प्राथमिक विद्यालय बसनी, प्राथमिक विद्यालय बर्जी, प्राथमिक विद्यालय धौकलगंज की छात्राओं ने नृत्य की प्रस्तुति करने के साथ ही जागरुकता गीत गाये। कार्यक्रम का संचालन चन्द्रकांत त्रिपाठी ने किया। धन्यवाद ज्ञापित प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज कुमार वर्मा ने किया।

समारोह में बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. राकेश सिंह, खण्ड विकास अधिकारी दीपांकर आर्य, डीएचईआईओ, हरिवंश यादव, डा. अतुल सिंह, डा. आलोक,स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी सुजीत कुमार, सीडीपीओ मीराकुमारी, संयुक्त खण्ड शिक्षा अधिकारी क्षमाशंकर पाण्डेय,धर्मेन्द्र सिंह राजपूत, जितेन्द्र पाण्डेय, उमाकांत शर्मा, वीरेन्द्र प्रताप सिंह, बीएएम मनीष मिश्र, बीपीएम चंदन कुमार मुख्य सेविका उर्मिला, के अलावा बेसिक शिक्षा के उमाकांत शर्मा, मिथलेश सिंह, अरविंद समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

आशा संगिनियों को वितरित हुआ छाता राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से स्वास्थ्य विभाग को प्रदान किया गया छाते को विधायक डा. अवधेश सिंह ने आशा संगिनियों को वितरित किया। छाता प्राप्त कर आशा संगिनिया काफी खुश नजर आयीं।

लाभार्थियों ने सराहा – स्वास्थ्य मेले के आयोजन की लाभार्थियों ने सराहना की। रामपुर गांव की रहने वाली संगीता ने बताया कि उसे चार माह का गर्भ है। मेले में शामिल होने से उसे पता चला कि पोषण युक्त भोजन कितना महत्वपूर्ण है। बसनी गांव के सुरेन्द्र ने बताया कि स्वास्थ्य मेले में शामिल होकर उन्होंने अपनी जांच तो कराया ही चिकित्सकों की सलाह पर जरूरी दवाएं भी निशुल्क प्राप्त की। मेले में स्वास्थ्य विभाग, खाद्य सुरक्षा विभाग, युवा कार्यक्रम एवं खेल विभाग, आयुष विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, दिव्यांग कल्याण विभाग सहित आयुष्मान भारत-साचीज द्वारा अपने-अपने स्टॉल लगाकर जन सामान्य को संबंधित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी एवं सेवाएं प्रदान की गईं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here