Home राज्य उत्तर प्रदेश सेवा पखवाड़ा : क्षय रोगियों में हुआ पोषण पोटली का वितरण, प्रधानमंत्री...

सेवा पखवाड़ा : क्षय रोगियों में हुआ पोषण पोटली का वितरण, प्रधानमंत्री के नेतृत्व में वर्ष 2025 तक क्षय मुक्त होगा भारत

0

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर भाजपा द्वारा 17 सितंबर से चलाए जा रहे सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को क्षय मुक्त भारत कार्यक्रम का जिला व मंडलीय चिकित्सालय सहित सभी पीएचसी/सीएचसी पर आयोजन हुआ। महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय के नेतृत्व में मंडलीय चिकित्सालय कबीरचौरा में 21 रोगियों को पोषण पोटली का वितरण किया गया।

इस अवसर पर महानगर अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश को वर्ष 2025 तक क्षय रोग मुक्त करने को लेकर लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। चिकित्सकों की टीम क्षय रोग मुक्त के लिए 24 घंटे कार्य कर रही है। उन्होंने क्षय रोगियों से आह्वान किया कि दवा का क्रम न टूटे। उन्होंने कहा कि क्षय रोगियों के साथ सरकार और संगठन पूरी तरह साथ – साथ है।

उक्त कार्यक्रम के संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी द्वारा कहा गया कि क्षय रोग मुक्त भारत की सफलता जन सहयोग और जन जागरुकता से ही संभव है। इस अवसर पर जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डॉ पीयूष राय ने कहा कि क्षय रोग के मरीजों को आहार में प्रोटीन की मात्रा को ज्यादा रखना चाहिए। उन्होंने क्षय रोग के मरीजों का आह्वान किया कि सभी क्षय रोग के फेंफड़े के मरीजों के परिजनों का निःशुल्क एक्सरे जांच कराकर उसके अनुसार दवा दी जाती है। जिनमें रोग के लक्षण नहीं है और वह रोगी के संपर्क में रहते हैं तो उन्हें भी बचाव के लिए टीबी प्रिवेंटिव थेरेपी की दवा खानी होती है। उन्होंने कहा कि मौसमी फलों का सेवन करें क्योंकि मौसमी फलों के सेवन से बीमारी दूर रहती है।

मीडिया प्रभारी किशोर कुमार सेठ के अनुसार भाजपा महानगर के पदाधिकारियों ने 104 टीबी के मरीजों को गोद लिया है। शुक्रवार को प्रत्येक पदाधिकारियों ने गोद लिए हुए दो – दो मरीजों से टेलिफोनिक वार्ता कर उनके स्वास्थ्य के बारे में चर्चा की। मीडिया प्रभारी ने कहा कि शीघ्र ही महानगर के पदाधिकारी क्षय रोगियों से मुलाकात कर उनकी मदद करेंगे। इसके साथ ही सह संयोजिका महानगर कोषाध्यक्ष डॉ० रचना अग्रवाल एवं अन्य पदाधिकारियों द्वारा दूरभाष पर मरीजों से उनकी दवा, डीबीटी और पोषण पोटली के संबंध में बारे में जानकारी प्राप्त की जोकी संतोषजनक रही।

इस दौरान नवीन कपूर, जगदीश त्रिपाठी, विवेक मौर्या, मधुप सिंह, कमलेश सोनकर, ऋतिक मिश्रा आदि पार्टी कार्यकर्ता सहित जिला टीबी इकाई के सभी अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here