Home ताजा वाराणसी : रविवार के दिन बाबा काल भैरव का दर्शन करने से...

वाराणसी : रविवार के दिन बाबा काल भैरव का दर्शन करने से मिलता है विशेष फल दूर होता है मृत्यु भय..

198
0

वाराणसी। धर्म और अध्यात्म की नगरी काशी में बाबा काल भैरव का दर्शन करने मात्र से मृत्यु भय दूर होता है काशी के कोतवाल कहे जाने वाले बाबा काल भैरव की मान्यता यह है। काशी में जो कोई भी आता है रहने के लिए वह बाबा से आज्ञा अनुमति लेता है।

देश व दुनिया में शिव की नगरी काशी की अलग पहचान है। धार्मिक नगरी पर्यटकों को बहुत पसंद आती है। दुनिया भर में रहने वाले हिन्दुओं का सपना होता है कि वह काशी जाये और काशी विश्वनाथ का दर्शन करने के साथ ही मां गंगा को प्रणाम करें। जिले में एक से बढ़ कर एक मंदिर है जहां पर दर्शन करने से जीवन में सफलता का मार्ग प्रशस्त हो जाता है। इन्हीं मंदिरों की कड़ी में काशी के कोतवाल बाबा काल भैरव का भी मन्दिर है। जहां दर्शन करने मात्र से जन्मों के पापों से मुक्ति मिल जाती है।

शहर के मैदागिन क्षेत्र में स्थिति बाबा काल भैरव का मंदिर अति प्राचीन है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिव व ब्रह्मा में किसी बात को लेकर विवाद हो गया था और खुद महादेव ने काल भैरव को उत्पन्न किया था। बाद में Kaal Bhairav स्वंय काशी के काल भैरव क्षेत्र में आकर विराजमान हो गये। इसके बाद बाबा का रुप चन्द्रमा जैसा शीतल हो गया। मंदिर में विराजमान बाबा काल भैरव अपने भक्तों के सभी दु:ख को दूर करते हैं। यदि किसी पर मृत्यु का भय समा गया है तो यहा दर्शन मात्र से ही सारा भय दूर हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here