Home राज्य उत्तर प्रदेश CM योगी आदित्यनाथ ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में किया पूजन अर्चन...

CM योगी आदित्यनाथ ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में किया पूजन अर्चन अन्नक्षेत्र का भी किया निरीक्षण

0

वाराणसी । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी शनिवार की देर शाम श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे। उन्होंने बाबा विश्वनाथ का पूजन अर्चन कर पूरे धाम का निरीक्षण किया। अन्नक्षेत्र गए जहां श्रद्धालुओं के प्रसाद व्यवस्था की भी जानकारी ली।

मुख्यमंत्री करीब 9:00 बजे विश्वनाथ धाम के मुख्य प्रवेश द्वार से होते हुए मंदिर परिसर तक पहुंचे। जहां से वह गर्भगृह के लिए प्रस्थान किए। गर्भगृह पहुंचने के बाद उन्होंने षोडशोपचार पूजन किया और प्रदेश वासियों के लिए सुख समृद्धि और कल्याण की कामना की। पूजन के पश्चात श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के अध्यक्ष प्रोफ़ेसर नागेंद्र पांडे ने मुख्यमंत्री का अंग वस्त्र माला प्रसाद देकर स्वागत किया। इस दौरान परिसर में उपस्थित श्रद्धालुओं ने हर हर महादेव के नारे से उनका भव्य स्वागत किया।

पूजन के पश्चात मुख्यमंत्री श्री काशी विश्वनाथ धाम में बने अन्नपूर्णा भवन में गए जहां उन्होंने अन्नक्षेत्र के संचालन को जाना। वहां उपस्थित श्रद्धालुओं से प्रसाद के बारे में जानकारी ली। उन्होंने मंदिर प्रशासन के इस पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि साफ-सफाई की व्यवस्थाओं पर भी विशेष ध्यान रखा जाए।


इसके पश्चात मुख्यमंत्री विभिन्न भवनों को निरीक्षण करते हुए घाट तक गए जहां उन्होंने घाट की सफाई से लेकर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या उनके लिए की गई व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। मंडलायुक्त श्री दीपक अग्रवाल ने बताया कि लगभग 40 प्रतिशत से अधिक श्रद्धालु गंगा मार्ग से धाम में पहुंच रहे हैं, जिनके लिए जगह-जगह पानी की व्यवस्था, मैटिंग और टेंट की व्यवस्था की गई है। मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि श्री काशी विश्वनाथ धाम में आने वाले हर एक श्रद्धालु चाहे वह किसी भी मार्ग से आया हो गंगा घाट तक एक बार जरूर जाना चाहता है इसके लिए मंदिर प्रशासन द्वारा जगह-जगह हेल्प डेस्क बनाकर उनको सुविधाएं प्रदान की जा रही है।

इस निरीक्षण के दौरान मंत्री श्री स्वतंत्रदेव सिंह श्री रविंद्र जायसवाल श्री नीलकंठ तिवारी जिलाधिकारी श्री कौशल राज शर्मा अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री निखिलेश मिश्रा विशेष कार्य अधिकारी श्री उमेश कुमार सिंह, वेंकट रमन घनपाठी, प्रोफेसर ब्रजभूषण ओझा सहित बड़ी संख्या में अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here