Home राज्य उत्तर प्रदेश वाराणसी : हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर सीएचओ की ड्यूटी आठ घंटे...

वाराणसी : हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर सीएचओ की ड्यूटी आठ घंटे तय, शासन के निर्देश पर एएमएस एप्लीकेशन से लगेगी हाजिरी- सीएमओ

0

वाराणसी। आयुष्मान भारत कार्यक्रम के अंतर्गत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर तैनात सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) की ड्यूटी प्रातः 9:30 से सायं 5.30 बजे तक कर दी गई है। इस क्रम में शासन के निर्देश पर अटेण्डेन्स मैनेजमेन्ट सिस्टम (एएमएस) एप्लीकेशन के माध्यम से उनकी हाजिरी लगाई जाएगी। निर्देश का अनुपालन न होने पर सीएचओ के खिलाफ सख्ती बरती जाएगी। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ०संदीप चौधरी ने दी।

उन्होने कहा कि पूर्व से मौजूद इस व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए सरकार पूरा ज़ोर दे रही है। हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर, सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक है। जनसमुदाय को उनके घर के समीप गुणवत्तापरक प्रत्येक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए हेल्थ एण्ड वेलनेस सेण्टर पर सीएचओ की तैनाती की गयी है । जनपद में 225 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर हैं जिसमें से 176 सेंटर पर सीएचओ तैनात हैं और शेष सेंटर पर एएनएम तैनात हैं । सीएचओ को प्रातः 9:30 से लेकर सायं 5.30 बजे तक निर्धारित कार्य एवं उत्तरदायित्व दिया गया है।

सीएमओ ने कहा कि वर्तमान में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अधिकारियों व कर्मचारियों की उपस्थिति को डिजिटलाइज किये जाने के लिए ए०एम०एस० एप्लीकेशन को विकसित किया गया है जिसके क्रम में सीएचओ की उपस्थिति डिजिटलाइज की गई है। इसके लिए जिला कार्यक्रम प्रबन्धक (डीपीएम) द्वारा इस एप पर सभी सीएचओ का मोबाइल नम्बर रजिस्टर्ड किया जायेगा। रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर लॉग-इन करते हुये एप्लीकेशन के जरिये उपस्थिति दर्ज की जायगी। इसके लिए सभी को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। यह उपस्थिति संबन्धित सीएचओ द्वारा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर पहुँच कर ही दर्ज की जा सकती है। एप पर दर्ज की गई उपस्थिति की मॉनिटरिंग समय-समय पर राज्य व जनपद स्तर से की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here