Home राज्य उत्तर प्रदेश BHU के ट्रामा सेंटर में अब हो सकेगा खून जांच जल्द मिलेगी...

BHU के ट्रामा सेंटर में अब हो सकेगा खून जांच जल्द मिलेगी सुविधा

221
0

वाराणसी। BHU ट्रामा सेंटर को उद्घाटन के सातवें साल में मिली खून जांच की सुविधा। बता दें कि यूपीए के शासनकाल में निर्मित इस ट्रामा सेंटर का उद्धाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में किया था। तब से सात साल बीत गए ट्रामा सेंटर में खून जांच की सुविधा नहीं रही। खून जांच के लिए मरीजों और उनके तीमारदारों को सर सुंदरलाल चिकित्सालय जाना होता था। लेकिन अब उन्हें खून के नमूनों के साथ कहीं भटकना नहीं होगा। अब ट्रामा सेंटर में ही खून की जांच हो पाएगी।

334 बेड वाले बीएचयू ट्रॉमा सेंटर में अब खून जांच के लिए लैब बनकर तैयार हो गई है। लैब में बसंत पंचमी के बाद जांच शुरू करने की तैयारी है। इसके बाद से इमरजेंसी के साथ ही वार्डों में भर्ती मरीजों को लाभ होगा। उन्हें सर सुंदरलाल चिकित्सालय तक की भागदौड़ नहीं करनी होगी।

वैसे ट्रामा सेंटर के उद्घाटन के बाद से ही खून की जांच के लिए लैब बनाने की तैयारी चल रही थी जो अब जा कर पूरी हुई है। अब ट्रॉमा सेंटर के भूतल पर लैब बनकर तैयार हो गया है। ट्रॉमा सेंटर के आचार्य प्रभारी प्रो. सौरभ सिंह बताते हैं कि कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन और आईएमएस बीएचयू के निदेशक प्रो. बीआर मित्तल के निर्देशन में सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है।

ट्रॉमा सेंटर में खुलने वाली इस लैब में 24 घंटे जांच की सुविधा उपलब्ध होगी। इतना ही नहीं इस लैब में फिलहाल पांच तरह की जांच होगी। इसमें बायोकेमिस्ट्री, हिमेटोलॉजी, यूरीन जांच, एबीजी और थ्रंबो एलास्टोग्राम शामिल हैं। इसमें थ्रंबो एलास्टोग्राम जांच के लिए मशीन के लगने के बाद मैसिव ट्रांसफ्यूजन प्रोटोकॉल लागू हो जाएगा। ऐसे मरीज जिनको अधिक रक्तस्राव होता है, उन्हें खून में कौन से सूक्ष्म तत्वों की अधिक जरूरत है, इसका पता लगाया जा सकेगा। बीएचयू में पहली बार ऐसी जांच शुरू हो रही है।
बीएचयू ट्रॉमा सेंटर में खून की जांच शुरू होने के बाद मरीज को उनके मोबाइल पर ही इसकी रिपोर्ट मिल जाएगी। प्रो सौरभ सिंह ने बताया है कि जांच रिपोर्ट की एक प्रति इलाज करने वाले चिकित्सक के मोबाइल पर भी भेजी जाएगी, ताकि इलाज करने में सुविधा हो सके। मोबाइल पर जांच रिपोर्ट मुहैया कराने के लिए जांच के वक्त ही मरीज का मोबाइल नंबर लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here