Home राज्य उत्तर प्रदेश BHU कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने किया ट्रॉमा सेन्टर का दौरा,चिकित्सकीय...

BHU कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने किया ट्रॉमा सेन्टर का दौरा,चिकित्सकीय सुविधाओं का का लिया जायज़ा

75
0

वाराणसी । कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने कहा है कि हमें संस्थान के संसाधनों का अव्यय रोकने व उनका समझदारीपूर्ण इस्तेमाल सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

कुलपति शनिवार को ट्रॉमा सेन्टर, चिकित्सा विज्ञान संस्थान, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, के दौरे के दौरान चिकित्सकों व चिकित्साकर्मियों से संवाद कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि ऐसे समय में कि जब जन सेवा में लगे संस्थान, ख़ासतौर से आईएमएस जैसे वे संस्थान जो स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े हैं, अत्यंत दबाव में हैं, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय परिवार के सदस्य होने के नाते ये हम सब का कर्तव्य है कि हम अपने अपने हिस्से की ज़िम्मेदारी ईमानदारी एवं दृढ़ निश्चय के साथ निभाएं।

कुलपति ने मरीज़ों के लिए विभिन्न परीक्षण की सुविधाओं वाली एक पूर्ण रूप से चालू प्रयोगशाला की भी शुरुआत की। इस प्रयोगशाला में CBC, LFT, RFT, VIRAL MARKERS, PT/INR, Blood Glucose level आदि की जांच की सुविधा उपलब्ध होगी। इस लैब के शुरु होने से मरीज़ों को काफी लाभ होगा, क्योंकि वे ट्रॉमा सेन्टर परिसर में एक ही जगह पर कई जरह की जांच करवा पाएंगे। इससे पहले उन्हें इन जांचों के लिए बाहर या कहीं और जाना पड़ता था।

इसके अलावा यहां उन्हें 3 से 4 घंटे में ही रिपोर्ट भी मिल जाया करेगी। इस लैब में Siemen’s कंपनी की 4 अत्याधुनिक मशीनें लगाई गई हैं। आचार्य प्रभारी प्रो. सौरभ सिंह ने ट्रॉमा सेन्टर में महत्वपूर्ण पहलों व प्रयासों के बारे में एक प्रेज़ेन्टेशन दी व आने वाली परियोजनाओं के बारे में कुलपति जी को अवगत कराया। उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने व मरीज़ों के लिए सुविधाओं में सुधार के लिए उठाए गए क़दमों का भी ब्यौरा दिया।

कुलपति ने अपने दौरे के दौरान चिकित्सकों, संकाय सदस्यों, चिकित्सा कर्मियों, पैरा मेडिकल स्टाफ एवं अन्य कर्मचारियों से संवाद किया। उन्होंने ट्राएज एरिया, ओपीडी, पंजीकरण काउंटर, डे केयर यूनिट का दौरा किया तथा मरीज़ों व उनके परिजनों के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया। कुलपति जी ने बोन मैरो ट्रांसप्लांट तथा स्टेम सेल रिसर्च सेन्टर, मनोचिकित्सा ब्लॉक, दंतचिकित्सा संकाय, डॉक्टर्स हॉस्टल, नर्सेस हॉस्टल का भी मुआयना किया।

कुलपति के साथ चिकित्सा विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. बी. आर. मित्तल, सर सुन्दरलाल चिकित्सालय के चिकित्सा अधीक्षक, प्रो. के. के. गुप्ता, मेडिसीन संकाय के प्रमुख प्रो. एस. के. सिंह, वरिष्ठ संकाय सदस्य, चिकित्सक एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here