Home राज्य उत्तर प्रदेश BHU व्यवहारिक कला विभाग के पूर्व छात्र का डिजाइन भारत-इज़राइल संबंधों के...

BHU व्यवहारिक कला विभाग के पूर्व छात्र का डिजाइन भारत-इज़राइल संबंधों के लोगो के लिए चयनित

165
0

वाराणसी : महामना पं. मदन मोहन द्वारा स्थापित सर्वविद्या की राजधानी, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के छात्र एवं पुराछात्र निरन्तर विश्वविद्यालय को गौरवान्वित करते रहते हैं। इस कड़ी में एक और नाम जुड़ गया है। विश्वविद्यालय के दृश्य कला संकाय के व्यवहारिक कला विभाग के पुरा छात्र निखिल कुमार राय के डिज़ाइन को भारत-इजरायल राजनयिक मैत्री सम्बन्धों की तीसवीं वर्षगाँठ को यादगार बनाने हेतु लोगो (प्रतीक-चिह्न) के लिए चयनित किया गया है।

लोगो का अनावारण सोमवार  दिनांक 24.01.2022 को इज़राइल में भारत राजदूत श्री संजीव सिंगला एवं भारत में इज़राइल के राजदूत श्री नाओर गिलान द्वारा किया गया। निखिल कुमार राय, दृश्य कला संकाय के व्यावहारिक कला स्नातक के छात्र एवं बीएचयू गोल्ड मेडलिस्ट रहे हैं, और वर्तमान में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन में परास्नातक के छात्र भी हैं। चयनित डिजाइन हेतु इन्हें एक लाख के नकद पुरस्कार की राशि प्रदान की गयी है। निखिल मंगलवार 25 जनवरी, 2022 को विश्वविद्यालय में व्यवहारिक कला विभाग आए एवं अपने शिक्षकों व संकाय प्रमुख से आशीर्वाद लिया।  

इंडिया-इजरायल मैत्री लोगो:लोगो डिजाइन में दोनों राष्ट्रों के झण्डों में प्रयुक्त स्टार ऑफ डेविड और अशोक चक्र को प्रमुखता से लिया गया है। जो 30 वर्षों को, भारतीय-इजरायल राष्ट्रों के मैत्री परिकल्पना को रंगों के माध्यम से भी प्रतिबिंबित करती है। यह लोगो दोनों ही राष्ट्रों के लोगों के बीच परस्पर संबंधों , लगाव, संस्कृति और राष्ट्र के साथ गर्व व पहचान के रूप में तैयार किया गया है।

विभागाध्यक्ष एवं संकाय प्रमुख द्वारा छात्र को बधाई:विभागाध्यक्ष एवं संकाय प्रमुख प्रो. हीरालाल प्रजापति ने निखिल कुमार राय  की इस उपलब्धि पर पर उन्हें बधाई देते हुए कहा कि संकाय परिवार गौरवान्वित महसूस करता है और उन्हें अपनी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता है। प्रो. प्रजापति ने कहा कि कोरोना आपदा में भी संकाय के ढ़ेरों विद्यार्थियों को उच्चशिक्षा नवोदय एवं केन्द्रीय विद्यालय में शिक्षक बनने का अवसर मिला वहीं अनेकों छात्र राष्ट्रीय एवं अन्तराष्ट्रीय स्तर पर कलाकृतियों का प्रदर्शन के साथ विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों में सफलतापूर्वक कार्यरत है, एवं संस्थान को गौरवान्वित कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here