Home राज्य उत्तर प्रदेश वाराणसी : आयुष्मान भारत योजना के चार वर्ष पूरे, योजना के लाभार्थियों...

वाराणसी : आयुष्मान भारत योजना के चार वर्ष पूरे, योजना के लाभार्थियों को दिया जाएगा आयुष्मान कार्ड

5
0

वाराणसी। आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के आज (23 सितंबर) चार साल पूरे होने पर आयुष्मान भारत दिवस मनाया जाएगा। इस उपलक्ष्य में जिला स्तर सहित ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजन होंगे। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ० संदीप चौधरी ने दी। सीएमओ ने बताया कि शासन के निर्देश पर योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना है। 

सीएमओ ने बताया कि जिला स्तर पर समारोह का आयोजन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चिरईगांव किया जाएगा। इसमें आयुष्मान के आगामी वर्षों की रणनीतियों और अभी तक की उपलब्धियों पर चर्चा होगी। योजना के प्रति जागरूकता लाने के उपायों और अधिकाधिक पात्र लोगों को योजना से जोड़ने पर भी विचार होगा।

उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी व योजना के नोडल अधिकारी डॉ मुईजुद्दीन हाशमी ने बताया कि इस समारोह में जनप्रतिनिधि के जरिए 10 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जायेगा। इसके साथ ही उनका अनुभव लिया जाएगा। आयुष्मान भारत योजना के तहत आबद्ध जिले के सरकारी व निजी क्षेत्र के ऐसे अस्पताल को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा जिसने 31 अगस्त 2022 तक सबसे अधिक योजना के लाभार्थियों का उपचार किया हो। अधिकतम उपलब्धि वाले अस्पतालों की सूची स्टेट एजेंसी फॉर कंप्रेहेंसिव हेल्थ एंड इंटीग्रेटेड सर्विसेज (साचीज) द्वारा जनपद को उपलब्ध करायी गयी है। समारोह स्थल पर योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार सामग्री का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

डॉ० हाशमी ने बताया कि जिले में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थी परिवार 1,14,419 हैं इसके सापेक्ष अब तक 3.93 पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के लाभार्थी परिवार 19,378 हैं, इसके सापेक्ष 17,450 लोगों के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। जिले में अंत्योदय कार्डधारक लाभार्थी परिवार की संख्या 45,481 है, जिसमें अबतक 50,394 लोगों के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। वहीं श्रम कार्डधारक लाभार्थी परिवार की संख्या 41,887 है, इसके सापेक्ष अबतक 9,056 लोगों  आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। योजना के तहत जिले में अबतक 1,10,243 लाभार्थियों का इलाज किया जा चुका है। सूचीबद्ध सरकारी चिकित्सालयों की संख्या 23 और निजी चिकित्सालयों की संख्या 168 है।  

लाभार्थियों के बोल – कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे चिरईगांव ब्लॉक के सिकंदर राय (24) ने कहा कि बीते दिनों मैंने अपने आयुष्मान कार्ड के बारे में पता किया तो समस्त प्रक्रिया के बाद मेरा आयुष्मान कार्ड बन गया है। मैं खुश हूँ कि मुझे समारोह में बुलाया गया है। चिरईगांव निवासी प्रियंका विश्वकर्मा (20) ने कहा कि अभी हाल ही में मेरा आयुष्मान कार्ड बना है। अब इसकी मदद से निःशुल्क इलाज की सुविधा मिल सकेगी। यह योजना बहुत ही बढ़िया है। अच्छा लगा कि मुझे भी आयुष्मान भारत योजना दिवस के आयोजन में बुलाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here