Home राज्य उत्तर प्रदेश वाराणसी : धूम्रपान निषेध दिवस पर चलाया गया जागरूकता अभियान, नुक्कड़ नाटक...

वाराणसी : धूम्रपान निषेध दिवस पर चलाया गया जागरूकता अभियान, नुक्कड़ नाटक और हस्ताक्षर अभियान का हुआ आयोजन

110
0

वाराणसी। धूम्रपान निषेध दिवस पर बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में जिले में नुक्कड नाटक, हस्ताक्षर अभियान समेत विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसके माध्यम से लोगों को धूम्रपान से होने वाली गंभीर बीमारियों  के बारे में  आगाह करते हुए  इस लत से तौबा करने का संदेश दिया। कार्यक्रमों में शामिल बहुत से लोगों ने भाविष्य में धूम्रपान न करने की शपथ ली।

सेंटर फॉर एडवोकेसी  एण्ड रिसर्च (सीफार) संस्था के सहयोग से अस्सी घाट पर  नुक्कड नाटक के जरिए लोगों को धूम्रपान से होने वाले खतरों के प्रति  अगाह किया गया। इसके साथ ही सलाह दी गई कि यदि स्वस्थ जीवन चाहिए तो हर हाल में धूम्रपान से बचना होगा । नुक्कड़ नाटक देखने के लिए अस्सी घाट पर जुटी भीड़ ने प्रेरणा कला मंच के कलाकारों की इस शानदार प्रस्तुति को काफी सराहा।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व नोडल अधिकारी डॉ एके गुप्ता ने बताया कि धूम्रपान निषेध दिवस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संदीप चौधरी के निर्देशन में आयोजित  इन कार्यक्रमों का मकसद समाज में जागरूकता लाना है ताकि लोग स्वस्थ जीवन के लिए इन आदतों को छोड़ सकें।

राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के जिला परामर्शदाता डॉ. सौरभ सिंह ने बताया कि धूम्रपान या  तम्बाकू सेवन आज किशोरों व युवाओं के स्वास्थ्य  पर बुरा प्रभाव डाल रहा है। नशे की लत के चलते किशोरों में भी हृदय रोग, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, स्ट्रोक, मधुमेह और कैंसर जैसी बीमारियां हो रही हैं।  इसलिए स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति बढ़ते जोखिम  से किशोर व युवा वर्ग को जागरूक करना बेहद जरूरी है। इसको ध्यान में रख कर धूम्रपान निषेध दिवस पर शिवप्रसाद गुप्त मण्डलीय चिकित्सालय व प.दीनदयाल उपध्याय चिकित्सालय में हस्ताक्षर अभियान के जरिए लोगों को धूम्रपान से होने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी दी गई।

हस्ताक्षर अभियान में पं.दीनदयाल उपध्याय चिकित्सालय के चिकित्सा अधीक्षक डा. आर.के. यादव,राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के साइकोलोजिस्ट अजय श्रीवास्तव, स्वास्थ्य वर्कर संगीता सिंह, मानसिक कार्यक्रम के डा. रविन्द्र यादव, आडियोलोजिस्ट प्रशांत चौबे, अर्श काउंसलर शुभम श्रीवास्तव समेत अन्य चिकित्साकर्मी शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here